बिज़नेस न्यूज़ » Update » Policy And Corporate'देश में 15 फीसदी की दर से बढ़ रहा है सुरक्षा उपकरणों का बाजार'

'देश में 15 फीसदी की दर से बढ़ रहा है सुरक्षा उपकरणों का बाजार'

प्रगति मैदान में आयोजित इंटरनेशनल फायर एंड सेफ्टी एक्‍सपो और सम्मेलन शुरू

इंटरनेशनल फायर एंड सेफ्टी एक्‍सपो और सम्मेलन शुरू

नई दिल्ली. हर साल 15 फीसदी की दर से देश में सुरक्षा उपकरणों का बाजार बढ़ रहा है। अगले तीन सालों में केन्द्र सरकार द्वारा घोषित स्मार्ट सिटीज में ही 10 हजार करोड़ का कारोबार इन उपकरणों के जरिए ही होगा। साथ ही इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर तेजी से बढ़ रहे हैं। यह बात बुधवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंटरनेशनल फायर एंड सेफ्टी एक्‍सपो और सम्मेलन (आईएफएसईसी) में प्रदर्शनी के आयोजक यूबीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने कही। 

 

उन्होंने कहा कि यह इस प्रदर्शनी का 11वां संस्करण है। उन्होंने बताया कि इस साल एक्सपो में आईएफएसईसी इंडिया के नॉलेज पार्टनर पीडब्ल्यूसी द्वारा 'मैक्सिमाइजिंग द बेनेफिट्स ऑफ ए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (सीसीसी) ' पर एक व्हाइटपेपर भी पेश किया गया। इसमें विशेष रूप से आज के सीसीसी की चुनौतियों तथा इंटेग्रेटेड आपरेशन्स के लिए विभिन्न कमांड सेंटर्स पर प्रकाश डाला गया है।

 

गौरतलब है कि एजेंसी पीडब्ल्यूसी की इस रिपोर्ट को गृह मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालय को रिपोर्ट दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरों की बढ़ती आबादी और डिजिटलीकरण को देखते हुए सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों के समाधान के लिए अत्याधुनिक तकनीकों एवं सशक्त प्रणाली की आवश्यकता है। 


रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में सिक्योरिटी नेटवर्क सशक्त रहे और सिक्योरिटी स्टाफ को सभी जरूरी जानकारी दी जाए। सिस्टम को इस तरह से डिजाइन किया जाए कि उसके पास हर जरूरी जानकारी से संबंधित आंकड़े मौजूद हों। ऐसा कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की मदद से किया जा सकता है। इस प्रदर्शनी में यूके, यूएसए, चीन, ताईवान, मलेशिया, आस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगाापुर, लिथुआनिया, दक्षिण अफ्रिका, रूस औक तर्की जैसे देश ने हिस्सा लिया है। इसमें करीब 300 प्रदर्शक हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट