Home » Update » Policy And Corporateonline pf withdrawal on epfo website

आधार-UAN है तो ऑनलाइन निकालें PF, 5 दिन में अकाउंट में आ जाएगा पैसा

यूनीफाइड पोर्टल पर फाइल कर सकते हैं ऑनलाइन क्लेम

1 of

नई दिल्‍ली.  आप अपने प्रॉविडेंट फंड का पैसा ऑनलाइन निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी कंपनी का चक्‍कर लगाने की जरूरत नहीं है। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर पीएफ निकालने और एडवांस लेने के लिए ऑनलाइन क्‍लेम फाइल करने की सुविधा उपलब्ध है। ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए आपके पास आधार और यूएएन ( यूनीवर्सल अकाउंट नंबर) होना जरूरी है। 

 
 यूनीफाइड पोर्टल पर फाइल कर सकते हैं ऑनलाइन क्लेम 
 
- ईपीएफओ मेंबर्स अब पीएफ निकालने या पीएफ से एडवांस पैसा निकालने के लिए यूनीफाइड पोर्टल पर ऑनलाइन क्‍लेम फाइल कर सकते हैं। ईपीएफओ ने यूनीफाइड पोर्टल पर नई फैसिलिटी शुरू की है।
- बता दें कि मौजूदा समय में ईपीएफओ के करीब 4 करोड़ एक्टिव मेंबर हैं। उनको इस फैसिलिटी का फायदा मिलेगा। ईपीएफओ के कुल मेंबर्स की संख्‍या लगभग 15 करोड़ है। 

मेंबर का KYC जरूरी

 

- ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट करने की फैसिलिटी का फायदा वही लोग उठा सकेंगे जो यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी कंप्‍लीट करेंगे। यानी उनको एक्टिवेटेड यूएएन, आधार और बैंक अकाउंट नंबर देना होगा। इसके बाद ही यूनीफाइड पोर्टल पर ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट किया जा सकेगा।
 
5 दिन में क्‍लेम का सेटलमेंट
- ईपीएफओ ने आधार सीडिंग को एनकरेज करने के लिए अपने फील्‍ड ऑफिसर्स को निर्देश दिया है कि वे ऑनलाइन क्‍लेम को प्रायोरिटी दें और ऐसे क्‍लेम का सेटेलमेंट 5 दिन में करें।
 

ऐसे करें ऑनलाइन पीएफ विद्ड्रॉअल 
 
स्‍टेप- 1
- ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट करने के लिए आपको ईपीएफओ की वेबसाइट http://www.epfindia.com/site_en/ पर जाना होगा। यहां आपको ऑनलाइन क्‍लेम का ऑप्‍शन दिखेगा।
 
स्‍टेप- 2
- ऑनलाइन क्‍लेम ऑप्‍शन क्लिक करने पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक खुलेगा। यहां पर मेंबर को अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड फीड करना होगा। इसके बाद क्‍लेम सबमिट करने का ऑप्शन मिलेगा। 
 
कंपनी में नहीं जमा करना होगा विद्ड्रॉल फॉर्म
- अब आपको पीएफ का पैसा निकालने के लिए कंपनी में जाकर पीएफ विद्ड्रॉल फॉर्म भर कर जमा करने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन यह काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी पूरी करनी होगी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट