Home » Update » Policy And Corporateअंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ने आदित्‍य पुरी को चौथे वर्ष के लिए लिस्‍ट में शामिल किया

बैरन की टॉप 30 ग्‍लोबल सीईओ की लिस्‍ट में फिर शामिल हुए HDFC के एमडी आदित्‍य पुरी

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी बैरन की टॉप 30 ग्‍लोबल सीईओ की सूची में नामित

अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ने आदित्‍य पुरी को चौथे वर्ष के लिए लिस्‍ट  में शामिल किया

नई दिल्‍ली. एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को बैरन की टॉप 30 ग्‍लोबल सीईओ की लिस्‍ट में शामिल किया गया है।  अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका बैरन ने पुरी को लगातार चौथे वर्ष के लिए इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया गया है।

 

ये सीईओ हैं शामिल 
अपने 14 वें संस्करण में, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सीईओ की सूची में अमेज़ॅन के जेफ बेजोस, बर्कशायर हैथवे के वॉरेन बफेट, जेपी मॉर्गन चेस के जेमी डिमन, अल्‍फाबेट श्री लैरी पेज, नेटफ्लिक्स के रीड हेस्टिंग्स, माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग शामिल हैं। 

 

तीन कैटेगिरी में बांटे गए सीईओ 
इस साल, मैगजीन ने सीईओ को तीन कैटेगिरी में विभाजित किया: विजनरी फाउंडर्स, ग्रोथ लीडर्स और टर्नअराउंड एक्‍सपर्ट । आदित्‍य पुरी को ग्रोथ लीडर कैटेगिरी में शामिल किया गया है। पुरी के नेतृत्व में ग्रोथ को उजागर करते हुए, मैगजीन ने लिखा है - 
एक वर्ष में टोटल रिटर्न : 25.2 प्रतिशत
वार्षिक रिटर्न (इंस्‍पेक्‍शन तक): 24.0 प्रतिशत
पांच साल की लाभ वृद्धि: 19 .8 प्रतिशत
बाजार मूल्य : 77.6 बिलियन डॉलर 

 

मैगजीन ने लिखा है - 
मैगजीन ने पुरी की प्रोफाइल में कहा है कि पुरी ने भारतीयों को मॉडर्न फाइनेंशियल ईरा में लाने में मदद की। 24 साल बाद भी 67 साल की उम्र में पुरी इन्‍वेटर्स को बेहद प्रभावित करते हैं। उन्होंने देश की बढ़ती मिडिल क्‍लास को सर्विस प्रोवाइड करा कर भरोसेमंद तरीक से पैसा बनाया और बैड कॉर्पोरेट लोन और स्‍कैम्‍स जैसे नुकसान से बचते हुए आगे बढ़े। हालांकि पुरी ने व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और ईमेल को बंद कर दिया, फिर भी उन्‍होंने देश के लाखों नागरिकों को जोड़ने के लिए बैंक में टैक्‍नोलॉजी को गले लगाया। वह कहते हैं कि चाहे बिल का भुगतान करना हो, मॉर्गेज को सुरक्षित करना या निवेश करना हो, आप एक बटन के क्लिक से उसी तरह कर सकते है, जिस तरह नेटफ्लिक्स से एक मूवीज़ डाउनलोड कर सकते हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट