बिज़नेस न्यूज़ » Update » Personal Financeशादी के लिए कुंडली नहीं यह खास स्कोर खंगाल रहे लड़की वाले, एक क्लिक पर खुल जाता है पूरा भेद

शादी के लिए कुंडली नहीं यह खास स्कोर खंगाल रहे लड़की वाले, एक क्लिक पर खुल जाता है पूरा भेद

लड़के के परिवार पर कितना लोन है, इसका पता चल जाता है

1 of

मनी भास्कर नई दिल्ली

 

आपके क्रेडिट स्कोर से आपकी शादी भी जुड़ गई है। अगर आपका क्रेडिट (credit score) स्कोर बेहतर नहीं है तो शादी में दिक्कत हो सकती है। कई लड़की वाले अपनी लड़की का हाथ देने से पहले लड़के एवं उसके घरवाले खासकर उसके पिता का क्रेडिट स्कोर निकलवा रहे हैं। ताकि यह पता लग सके कि लड़के या उसके घरवालों पर लोन कितना है और वे लोन चुकाने में कितने सक्षम हैं।

 

कैसे जानते हैं credit score

क्रेडिट जानकारी के लिए कारोबारी क्रेडिट इनफॉरमेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (सिबिल) की मदद ले रहे हैं। सिबिल की सहायता से किसी भी व्यक्ति के कर्ज का विस्तृत ब्योरा हासिल किया जा सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि वे लोन सैंक्शन का काम करते हैं, इसलिए लोन लेने वालों का पहले वे सिबिल चेक करते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें हैरानी तब हुई जब उनके एक कारोबारी मित्र ने अपनी लड़की की शादी के लिए होने वाले दामाद का सिबिल चेक करने के लिए उसका पैन नंबर दिया। उन्होंने बताया कि कारोबारियों के बीच यह चलन बढ़ता जा रहा है।

क्यों देखते हैं स्कोर

इस बारे में और पड़ताल करने पर पता चला कि करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार करने वाले कारोबारी परिवार में यह प्रथा बनती जा रही है। इस बारे में पूछने पर कारोबारी अनिल गुप्ता ने बताया कि उनके परिवार में शादी से पहले लड़के वालों की सिबिल जानकारी इसलिए जुटाई जाने लगी है क्योंकि इससे सामने वाली पार्टी (लड़के वाले) के ट्रैक का पता चल जाता है। कई बार लड़के वालों के घर-द्वार को देखने से वह करोड़पति दिखता है, लेकिन असल में उसकी औकात उतनी नहीं होती। बंसल कहते हैं, सिबिल किसी लड़के की आर्थिक कुंडली है जो उसकी हर दशा को बता देती है।

 

 

आगे पढ़ें : कैसे जानते हैं सिबिल स्कोर 

 

कर्ज के बारे में पूछना नहीं होता है आसान

रोहिणी निवासी आकाश गुप्ता ने बताया कि रिश्ते की बातचीत के दौरान कोई लड़की वाला खुलकर यह नहीं पूछ सकता है कि लड़के के परिवार पर कितना कर्ज है या फिर वे कोई कर्ज लेकर डिफॉल्टर तो नहीं हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कई बार तो सिबिल की जानकारी हासिल करने के लिए कारोबारी परिवार प्राइवेट डिटेक्टर की भी मदद लेते हैं।

 

आगे पढ़ें : सिबिल जानने के लिए क्या करें 

कैसे जानते हैं सिबिल

अगर आप किसी बैंक से किसी व्यक्ति के सिबिल के बारे में जानकारी लेंगे तो सिर्फ उस बैंक से संबंधित जानकारी सामने आएगी। मान लीजिए एसबीआई हमारा सिबिल करता है तो सिर्फ स्टेट बैंक के  लोन या स्टेट बैंक के साथ हमारे क्रेडिट स्कोर की जानकारी मिलेगी। अन्य बैंक का वहां शो नहीं होगा। लेकिन निजी डॉटकॉम के माध्यम से सिबिल कराने पर उस व्यक्ति पर चलने वाले हर प्रकार के कर्ज, व्यक्ति के कर्ज अदायगी के तरीके यहां तक कि क्रेडिट कार्ड के भुगतान में होने वाली देरी की भी पूरी जानकारी मिल जाती है। इसके लिए सिर्फ 500 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट