बिज़नेस न्यूज़ » Update » Policy And Corporateनए साल में खुद से किया है कुछ वादा, तो इन 5 तरीकों से होगा पूरा

नए साल में खुद से किया है कुछ वादा, तो इन 5 तरीकों से होगा पूरा

यूएस न्‍यूज के मुताबिक, दुनिया के करीब 80 फीसदी लोग नए साल पर खुद से कुछ न कुछ वादा जरूर करते

1 of

नई दिल्‍ली.  यूएस न्‍यूज की ओर से किए गए एक सर्वे के मुताबिक, दुनिया के करीब 80 फीसदी लोग नए साल पर खुद से कुछ न कुछ वादा जरूर करते हैं। कोई अपनी लत छोड़ने का वादा करता है तो कोई अपना वजन घटाने की बात करता है। इस दौरान बहुत से लोग फाइनेंस से भी जुड़ा वादा करते हैं। इसमे नई कार या मकान खरीदने से लेकर शादी करने और बचत करने जैसा वादा शामिल होता है। 

हालांकि फरवरी आते आते वादे पर अमल तो दूर हम खुद से किया वादा तक भूच चुके होते हैं। ऐसा नहीं है कि खुद से किए गए ऐसे वादों को पूरा करना असंभव होता है। दरसअल कोशिश में कमी के चलते हम ऐसा करने में नाकाम रहते हैं। दरअसल हम वादा तो करते हैं, लेकिन वादा पूरा कैसे करना है इसके बारे में कम सोचते हैं। इसके चलते हम नाकाम हो जाते हैं। अगर आप 2018 में खुद से किए गए वादे को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लोगों की मदद लेने के साथ अपने गोल को टुकड़ों में बांट के उसे पूरा करने के बारे में सोचना होगा। आइए जानते हैं कि आखिर खुद से किए गया वादा 2018 में आखिर कैसे पूरा होगा....  

 

 

नंबर-1 
दूसरों को बताएं 

 

क्‍या होगा इसे 
आप पर खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरों के सामने अपनी प्रतिष्‍ठा बचाने का दवाब होगा। वादा पूरा नहीं कर पाने की स्थिति में आप दूसरों के सामने हूट नहीं होना चाहेंगे।  फेसबुक के एक सर्वे के मुताबिक, वादा पूरा नहीं कर पाने वालों के लिए मुकाबने ऐसे लोगों ने अपना लक्ष्‍य हासिल किया जिन्‍होंने नए साल का संकप्‍ल फेसबुक पर डाला था।  

नंबर-2 

दोस्‍तों को बताएं 

 

क्‍या होगा इससे 

आपको उनसे हमेशा उनसे मोटिवेशन मिलता रहेगा। अगर बीच में आप अपना लक्ष्‍य भूल भी जाते हैं तो भी दोस्‍त आपको खुद से किया गया आपका वादा भूलने नहीं देंगे। 

नंबर-3 
लंबे समय के प्लान बनाएं

 

क्‍या होगा इससे: बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, खुद से ऐसे वादा करें जो व्‍यवहारिक हो और इसे पूरा करने के लिए लॉंन्‍ग टर्म का प्‍लान बनाएं। रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे संकल्प ज्‍यादा कारगर होते हैं तो एक लंबी योजना का हिस्सा होते हैं। अगर आपकी खेलों में रुचि नहीं है और आप ए​थलीट बनने का संकल्प लेते हैं तो उस पर बने रहना मुश्किल होगा। आप 10 साल बाद दुनिया घूमना चाहते हैं तो इस साल से पैसे बचाने का संकल्‍प ले सकते हैं और यह पूरा भी हो सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट