Home » Update » Personal FinanceIndian railway starts 122 new trains

सारी ट्रेन फुल हैं तो यहां करें चेक, रेलवे ने शुरू कीं 122 नई ट्रेन

रि‍जर्वेशन कराने में थोड़ी देर की तब तक सब टि‍कट फुल हो जाती हैं।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। ट्रेनों में तो वैसे ही मारामारी रहती है। रि‍जर्वेशन कराने में थोड़ी देर की तब तक सब टि‍कट फुल हो जाती हैं। अब गर्मि‍यों में स्‍कूलों की छुट्टि‍यों के दौरान और बुरा हाल हो जाता है। इन फैक्‍टर्स को देखते हुए गर्मियों की छुट्टि‍यों के दौरान उत्‍तर रेलवे अन्‍य क्षेत्रीय रेलों के सहयोग से 61 जोड़े (कुल 122) रेलगाड़ि‍यां चला रही है। ये कुल 2141 फेरे लगाएंगी।

 

ये भी पढ़ें - ट्रेनों में अब नहीं कटेगी आपकी, रेलवे ने शुरू की नई सुवि‍धा- हक से मांगें 

 

 

यात्रि‍यों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए इसके अलावा वि‍भि‍न्‍न रेलगाड़ि‍यों में अतिरि‍क्‍त डि‍ब्‍बे भी जोड़े जा रहे हैं। रेलवे को जो अति‍रि‍क्‍त ट्रेनें चलाई हैं उनमें सामान्‍य और एसी ट्रेनें दोनों शामि‍ल हैं। माता वैष्‍णो देवी के लि‍ए भी कई ट्रेनें हैं। पटना, गोरखपुर, वाराणसी, जयपुर, हरिद्वार, जम्‍मू, लखनऊ, मुंबई, इंदौर सहि‍त कई गंत्‍व्‍यों के लि‍ए नई ट्रेनें शुरू की गई हैं। और भी कई रूटों पर ट्रेनों का संचालन कि‍या जा रहा है।  आगे पढ़ें - यहां से लें पूरी जानकारी 

चेक करें डि‍टेल 
अगर कहीं जाने का प्‍लान है तो आप इन ट्रेनों में भी रि‍जर्वेशन चेक कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको भारतीय रेलवे के पूछताछ नंबर पर मि‍ल जाएगी।  रेलवे ने यात्रि‍यों से अनुरोध कि‍या है कि रेलगाड़ि‍यों के ठहराव वगैरह की जानकारी के लि‍ए रेलवे पूछताछ नंबर 139 या नजदीकी रेलवे स्‍टेशन पर संपर्क करें। इसके अलावा आप रेलवे की ऑफीशि‍यल वेबसाइट www.enquiry.indianrail.gov.in पर पूरी डि‍टेल हासि‍ल कर सकते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट