Home » Update » Policy And Corporateknow how to keep your smartphone safe

अपने स्मार्टफोन को रखना चाहते हैं सेफ, तो फॉलो करें ये 6 स्टेप

चार्जिंग के वक्त हेडफोन पर गाना सुनने से करें परहेज

1 of
नई दिल्ली. लोग महंगे फोन तो खरीद लेते हैं, लेकिन उचित देखभाल न होने से फोन खराब हो जाता है। या फिर कई अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो लोगों की छोटी-छोटी लापरवाही बड़े खतरे की वजह बन जाती है। अकसर यह भी देखा जाता है कि लोगों की पर्सनल इंफार्मेशन बिना उनकी इज़ाज़त के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पहुंच जाती है। ऐसा सही जानकारी न होने की वजह से होता है। इसलिए आज हम आपको ऐसी 6 बातें बता रहे हैं, जिसे ध्यान में रखकर कई मुसीबतों से बचा जा सकता है। साथ ही अपने फोन को खराब होने से बचा सकते हैं। 
#सोते वक्त पास न रखें फोन
 
रात में सोते वक्त अपना स्मार्ट-फोन पास न रखें और पिलो (ताकिया)  के पास तो बिल्कुल न रखें, क्योंकि ऐसा करना न सिर्फ खतरनाक है, बल्कि कई बीमारियों की जड़ बन जाता है। रिसर्च बताती हैं कि फोन को पास रखकर सोने से ब्रेन सिग्नल पर प्रभाव पड़ता है, जिसका नतीजा यह होता है कि सही से नींद नहीं आती है जो कई बीमीरियों की वजह बन जाता है। 
#चार्जिंग के वक्त हेडफोन पर गाना सुनने से करें परहेज
 
हाल के दिनों में कई ऐसी खबरें चर्चा में रही है, जिनमें चार्जिंग के दौरान हेडफोन लगाकर गाना सुनते वक्त मौत हो गई है। ऐसा फोन में इलेक्ट्रोकूशन के बढ़ने की वजह से होता है, जो चार्जिंग के दौरान गाना सुनते वक्त बढ़ जाता है। 

 

 

#सस्ते चार्जर के इस्तेमाल से बचें
 
ज्यादातर मौकों पर देखा जाता है कि लोग दूसरे के चार्जर से अपना स्मार्टफोन चार्ज कर लेते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे फोन की बैटरी के जल्द खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा फोन के साथ मिले चार्जर से ही अपना फोन चार्ज करें, या फिर अच्छी कंपनी के ब्रैंडेड चार्जर का इस्तेमाल करें। 
 
 
 
#ऐप इंस्टॉल करते समय बरतें सावधानी
 
फेसबुक, इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दिखने वाले ऐप बिना सोचे-समझे न इंस्टाल करें। ऐप को ऑफिशियल ऐप स्टोर का इस्तेमाल करें। साथ ही देखें जहां ज्यादा नंबर में लोगों ने ऐप इंस्टॉल किया हो, वहां से ऐप इंस्टॉल करें। थर्ड पार्टी ऐप न सिर्फ आपके फोन से डाटा चुराते है, बल्कि वायरस सप्लाई के लिए जिम्मेदार होते हैं। 
#फोन को अनलॉक न रखें
 
 
आज के वक्त में स्मार्टफोन में लोगों की कई तरह की पर्सनल इंफार्मेशन जैसे फोटो और बैंकिंग से जुड़े कागजात मौजूद होते हैं।ऐसे में फोन को अनलॉक न छोड़ें। हमेशा अपने फोन को बॉयोमेट्रिक सिक्युरिटी जैसे फिंगरप्रिंट और टच पासवर्ड लगाकर रखें। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट