बिज़नेस न्यूज़ » Update » Personal Financeक्‍या होता है डिजिटल लॉकर, कैसे इसे खोलें और यूज करें ?

क्‍या होता है डिजिटल लॉकर, कैसे इसे खोलें और यूज करें ?

डिजिटल लॉकर खोलने और यूज करने से जुड़ी पूरी जानकारी

1 of

नई दिल्‍ली। डिजिटल या डिजिलॉकर  (Digital Locker या Digi Locker)  को मान्यता देते हुए केंद्र ने परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया कि वेरिफिकेशन के लिए असली दस्तावेज न देखे जाएं। आईटी एक्ट-2000 के तहत डिजिलॉकर या एमपरिवहन ( Digi Locker or m-parivahan)  ऐप पर मौजूद दस्तावेज की ई-कॉपी को वैध माना जाएगा। यह नियम पूरे देश में लागू हो गया है ट्रैफिक पुलिस भी अपने मोबाइल में मौजूद दोनों तरह के ऐप से ड्राइवर और वाहन की जानकारी डेटाबेस से मिला सकेगी। ऐसे मे आपके लिए जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर डिजिटल या डिजिलॉकर क्‍या है। इसे कैसे यूज करते हैं। इससे जुड़ी ज्‍यादा जानकारी कहां मिलेगी। वाहनों के अलावा और कौन कौन से दस्‍तावेज डिजिटल या डिज लॉकल में रखें जा सकते हैं। आइए जानते हैं डिजिटल लॉकर से जुड़ी इन सभी जनकारियों के बारे में...  

 

आखिर क्‍या है डिजिटल लॉकर?

 

डिजिटल लॉकर या डिजिलॉकर (Digital Locker या Digi Locker) एक तरह का वर्चुअल लॉकर है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे जुलाई 2015 में लॉन्‍च किया था, हालांकि इससे जुड़े नियमों को 2017 में नोटिफिाई किया गया था। सरकार का दावा है कि एक बार लॉकर में अपने डाक्‍यूमेंट अपलोड करने के बाद उन्‍हें फिजिकली रखने की जरूरत नहीं होती है। संबंधित अधिकारी के मांगे जाने पर आप इसे दिखाकर अपना काम चला सकते हैं। अधिकारी को इसे मान्‍यता देना होगा। 

 

आधार होना बेहद जरूरी 
अगर आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) है तो ही आप डिजिटल लॉकर (Digital Locker या Digi Locker) में अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स रख पाएंगे। लॉकर आपके आधार कार्ड (Aadhar Card) की जानकारी के जरिए ही आपका एकाउन्‍ट खोलता है। डिजिलॉकर (Digi locker) में एकाउन्‍ट खुलने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।  

 

क्या है खासियत
डिजिटल लॉकर की खासियत ये है कि आप कहीं भी और कभी भी अपने डॉक्युमेंट्स इसके जरिए जमा कर सकते हैं। डिजिटल लॉकर स्कीम में हर भारतीय एजुकेशनल, मेडिकल, पासपोर्ट और पैन कार्ड डिटेल्स को डिजिटल फॉर्म में रख सकता है। वेबसाइट में कहा गया है, 'डिजिटल लॉकर अधिकृत उपभोक्ताओं/ एजेंसियों को किसी भी समय और कहीं भी अपने दस्तावेजों को सुरक्षित तरीके से अपलोड और साझा करने की सहूलियत देंगे।'

 

आगे पढ़ें- कैसे खोलें डिजिटल लॉकर.....  

कैसे खोलें डिजिटल लॉकर

 
अगर आपने अब तक डिजिटल लॉकर अकाउंट नहीं खोला है तो आप बेहद आसानी से यह अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आप यहां  लिंक पर  https://digilocker.gov.in/ क्लिक कर सकते हैं। आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से डिजिटल लॉकर को मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते है। इसका लिंक है https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digilocker.android। इसके बाद साइन अप का ऑप्‍शन है, जहां क्लिक करके आपसे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर आए वन टाइम पासवर्ड के बाद आगे आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएंगी। जिन्‍हें भरने के बाद आपका अकाउंट खोल सकता है। जहां आप अपने जरूरी डॉक्‍यूमेंट अपलोड कर सकते है। 

 

डिजिटल लॉकर में कैसे रखें अपने डॉक्‍यूमेंट 
एक बार अपनी आईडी बनाने के बाद आप अपने डॉक्‍यूमेंट्स को लॉकर में अपलोड कर सकते हैं। जैसे ही आप साइन इन करेंगे, आपके कम्‍यूटर स्‍क्रीन पर दाहिल ओर अपलोड डॉक्‍यमेंट का ऑप्‍शन आएगा (अगर आप एप के जरिए यूज कर रहे हैं तो यह ऑप्‍शन मीनू बार में मिलेगा।)। यहां क्लिक करके आप अपने डॉक्‍यूमेंट की स्‍कैन कॉपी या फोटो अपलोड कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कहां रखें अपने वाहन से जुड़ी डीटेल 

 

 

कहां रखें अपने वाहन से जुड़ी डीटेल  
अगर आप सरकार के नए नोटिफिकेशन का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको डिजिटल आरसी या डीएल बनवाना होगा। डिजिलॉकर में अपने व्‍हीकल से संबंधी डॉक्‍यूमेंट को स्‍टोर करने होंगे और जैसे ही चैकिंग के दौरान आपसे ट्रैफिक पुलिस डीएल या आरसी मांगती है तो तुंरत अपने स्‍मार्ट फोन पर डिजिटल लॉकर में स्‍टोर ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं। इन डिजिटल डीएल या आरसी का इस्‍तेमाल एड्रेस प्रूफ या पहचान के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

 

डिजिलॉकर में रख सकते हैं ये डॉक्‍यूमेंट भी 
वाहन से जुड़े डीएल, आरसी, इन्‍श्‍योरेंस तथा पॉल्‍यूशन पेपर के अलावा आप डिजिटल या डिजि लॉकर में पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्कशीट्स, डिग्री सर्टिफिकेट्स, जैसे बेहद अहम डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं। 


 

आगे पढ़ें- कहां रखें अपने वाहन से जुड़ी डीटेल 

 

कहां मिलेगी डिजिटल लॉकर से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी 
अगर आप डिजिटल लॉकर से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आपको भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट india.gov.in पर जाना होगा। यहां आप बांई ओर ऊपर दिए गए सर्विस या सेवा के मेन्‍यू पर जाएं। क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा। यहां सभी मंत्रालयों की सेवाएं से जुड़ी स्‍लाइड पट्टी मिलेगी।  इसके जरिए आप इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की सेवाओं पर जाएं। यहां दी हुई मंत्रालय की 23 सेवाओं में से आपकी डिजिटल लॉकर से जुड़ा पेज मिलेगा। यहां इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।  

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट