• Home
  • Tech auto
  • Samsung Galaxy S20 Plus Review powerful camera and big display premium smartphone

सैमसंग गैलेक्सी S20 प्लस रिव्यू : दमदार कैमरे और बड़ी डिस्पले वाला प्रीमियम स्मार्टफोन

  • जानिए गैलेक्सी S20 प्लस स्मार्टफोन में क्या है नया
  • क्या फोन के लिए 74 हजार रुपए खर्च करना एक फायदेमंद सौदा होगा।

Saurabh Kumar Verma

Mar 20,2020 02:19:55 PM IST
  • कीमत - 73,999 रुपए
  • रेटिंग - 4/5


नई दिल्ली. सैमसंग ने प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन S सीरीज के जरिए इस साल भारत में दमदार एंट्री ली है। लेकिन इस बार कंपनी ने सीरीज के तीन नए स्मार्टफोन गैलेक्सी S20, S20+ और गैलेक्सी S20+ अल्ट्रा को लॉन्च किया है। सैमसंग की तरफ से गैलेक्सी S20 प्लस स्मार्टफोन में कई नए फीचर्स दिए हैं, जो शायद किसी दूसरे स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलेंगे। लेकिन इसे खरीदना भी काफी महंगा सौदा साबित होगा। ऐसे में इस स्मार्टफोन को खरीदने से पहले हम आपके लिए गैलेक्सी S20 स्मार्टफोन का रिव्यू लेकर आएं है, जिससे आधार पर आप फोन खरीदने के बारे में अपनी राय बना सकते हैं।

डिजाइन

सैमसंग ने गैलेक्सी S20 के डिजाइन में कुछ खास बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन फोन के डायमेंशन में हल्का बदलाव करके (161.9mm73.7mm7.8mm) किया गया है, जिससे फोन को होल्ड करने में अच्छी ग्रिप मिलती है। फोन बड़े डिस्पले और बैटरी के बावजूद काफी हल्का और पतला है। फोन का वजह 186 ग्राम है। फोन कर्वड डिस्पले के साथ बेजेललेस स्क्रीन के साथ आता है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90.83 फीसदी है। फोन के फ्रंट और बैक में गोरिल्ला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन की अच्छी बात यह है कि रियर पैनल पर फोन को होल्ड करने पर फिंगरप्रिंट नहीं दिखते हैं। रियर पैनल के लेफ्ट में ही उभार के साथ कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। फोन के बॉटम में स्पीकर के साथ टाइप सी चार्जिंग स्लॉट दिया गया है। सैमसंग के बाकी प्रीमियम स्मार्टफोन की तरह गैलेक्सी s20 प्लस में भी 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। फोन के राइड साइज वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं और अपर साइड सिम ट्रे दिया गया है।

डिस्पले

सैमसंग गैलेक्सी S20 प्लस में 6.7 इंच की बड़ी स्क्रीन दी गई है, जो क्वॉड एचडी प्लस डायनमिक एमोलेड 2X इनफिनिटिव O एमोलेड डिस्पले के साथ आती है। फोन दो रिफ्रेस्ड रेट 120 हर्ट्स, 60 हर्टज ऑप्शन में आता है। 120 हर्ट्ज रिफ्रेस्ड रेट डिस्पले में रियलिस्टिक एनिमेशन और स्मूथर स्क्रॉलिंग मिलती है। लेकिन जब आप फोन की सेटिंग में जाकर 60 हर्टस रिफ्रेस रेट सेलेक्ट करेंगे, तो आपको लंबी बैटरी लाइफ मिल सकेगी। इसके अलावा स्क्रीन रेज्यूल्यूशन के लिए तीन ऑप्शन 720p, 1080p और 1440p दिए गए है। लेकिन यहां एक दिक्कत यह है कि अगर आप सबसे ज्यादा रेज्यूल्यूशन सेलेक्ट करके हाई क्वॉलिटी वीडियो देखना चाहते हैं, तो आपका फोन थोड़ा स्लो हो सकता है, क्योंकि हाई क्वॉलिटी रेज्यूल्यूशन में आपको 60

हर्ट्स रिफ्रेस्ड रेट मिलेगा।

कैमरा

गैलेक्सी S20 प्लस के रियर में कुल मिलाकर चार कैमरे दिए गए हैै। यहां मैं साफ कर दूं कि S20 प्लस में 108 मेगापिक्सल का कैमरा नहीं दिया गया है। यह आपको गैलेक्सी S 20 अल्ट्रा स्मार्टफोन में मिलेगा। S20 प्लस में 64 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है, जिसका पिक्सल साइज 0.8 माइक्रोमीटर और अपर्चर F2.0 है, जो 76 डिग्री की फील्ड ऑफ व्यू के साथ आएगा। इसके अलावा फोन में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा मिलेगा, जिसका पिक्सल साइज 1.4 माइक्रोमीटर और अपर्चर F2.2 और फील्ड ऑफ व्यू 120 डिग्री होगा। वहीं 12 मेगापिक्सल का एक अन्य वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका पिक्सल साइज 1.8 माइक्रो मीटर और अपर्चर F1.8 होगा। इसका फील्ड ऑफ व्यू 79 डिग्री होगा। साथ ही यह सुपर स्पीड डुअल पिक्सल ऑटो फोकस, ओआईएस के साथ आएगा। फोन के फ्रंट में 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो F2.2 अपर्चर, 80 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू, 1.22 माइक्रोमीटर पिक्सल साइज और डुअल पिक्सल ऑटो फोकस के साथ आएगा। गैलेक्सी S 20 प्लस 30x ज़ूम के साथ आता है। बता दें कि सबसे पहले हुआवे ने भारत में 50x ज़ूम के साथ हुआवे P30 प्रो स्मार्टफोन को पेश किया था।

2x ज़ूम के साथ क्लिक की गई फ़ोटो
4x ज़ूम के साथ क्लिक की गई फ़ोटो
10x ज़ूम के साथ क्लिक की गई फ़ोटो
20x ज़ूम के साथ क्लिक गई फ़ोटो
30x ज़ूम के साथ क्लिक की गई फ़ोटो
लाइव फोकस
फ़ूड

कैमरा मोड

सिंगल टेक

फोन में करीब 13 कैमरा मोड दिए गए हैं। इनमें से कुछ कैमरा मोड तो कमाल के हैं।

  • सिगंल टेक - यह फीचर्स खासकर उनके लिए है, जो ज्यादा मेहनत किए बेहतरीन फोन क्लिक करना चाहते हैं। इस मोड का इस्तेमाल करने पर फोन आपको बेहतर एंगल से फोट क्लिक करने का सुझाव देता है। मतलब फोन आपको बताता है कि कहां से फोटो क्लिक की जाएं, तो अच्छी और डिटेल्ड फोटो मिल सकेगी। इस मोड के ऑन करने पर फोन 5 से 6 तरह की फोटो क्लिक करता है और एक वीडियो फुटेज तैयार करके उपलब्ध कराता है। सैमसंग की तरह से दिया गया यह सबसे बेहतरीन कैमरा फीचर्स है।


  • फोटो - इस मोड के जरिए 30X जूम तक की फोटो क्लिक कर पाएंगे। इससे किसी दूर स्थित आब्जेक्ट की क्लियर और डिटेल्ड फोन ली जा सकेगी। गैलेक्सी S20 प्लस के जूम 30 एक्स जूम के जरिए आगरा के ताजमहल के एंट्री गेट से ताज की चोटी की साफ तस्वीर क्लिक की जा सकती है। सैमसंग ने इस बड़े जूम साइज के कैमरा के साथ बेहतरीन काम किया है।


  • प्रो - प्रो मोड खासकर प्रोफेशनल फोटोग्राफर के लिए दिया गया है, जो अपने हिसाब से अपर्चर, शटर स्पीड, फोकस को फिक्स करने अच्छी फोटो क्लिक करने में माहिर हैं। दरअसल सैमसंग ने एक फोन को मल्टीपर्जज यूज के हिसाब से डिजाइन किया है, जिसे कोई आम आदमी के साथ प्रोफेशनल अपने इस्तेमाल में ला सकता है।

नाइट मोड

नाइट मोट में कमाल की फोटो क्लिक की जा सकती है, साथ ही बैकग्राउंड को लाइडिंग को साफ्टवेयर की मदद से काफी इंप्रोवाइज कर दिया जाता है, कुल मिलाकर फोन के नाइट मोड का फोटो आउटपुट काफी अच्छा रहता है, इस मामले में सैमसंग आपको निराश नहीं करेगा।

फूड

गैलेक्सी S20 प्लस के फूड मोड के जरिए मैंने कई फोटो क्किल की, जो कमाल की रहीं। इन फोटों में ब्राइट कलर और कॉन्ट्रास्ट की फिलिंग काफी कमाल की रही। इसके अलावा फोन में पैनोरोमा, लाइफ फोकस, लाइट फोकस वीडियो, प्रो वीडियो, सुपर स्लो मोशन, स्लो मोशन और हाइपरलैप्स जैसे फीचर्स दिए हैं। लेकिन इसके बावजूद सैमसंग की तरफ से अपने फोन में जूम कैमरा मोड नहीं दिया है, जो कि एक प्रीमियम स्मार्टफोन होने के लिहाज से निराश करता है। फोन के फ्रंट कैमरा में भी रियर कैमरा लगभग सारे कैमरा मोड दिए गए हैं। यूजर सुपर स्लो मोशन में करीब एक सेकेंड में 960 फ्रेम पर सेंकेंड का वीडियो कैप्चर कर सकते हैं, जिससे 32 सेंकेड का वीडियो प्लेबैक मिलता है। साथ ही फोन में इमेज स्टैबिलाइजेशन जैसा फीचर्स मिलता है, जो स्पोर्ट्स वीडियों को बेहतर कैप्चर करता है।

वीडियो रिकॉर्डिंग

फोन में 24 फ्रेम पर सेकेंड के हिसाब से 8k वीडियो रिकॉर्डिंग मिलती है, जिसका रेज्यूल्यशून 7680*4320 है। वहीं 60 फ्रेम पर सेंकेड पर 4k अल्ट्रा हाई डेफिनिशन वीडियो रिकार्ड किया जा सकता है। इसका रेज्यूल्यूशन 3840*2160 होगा। गैलेक्सी S20 में 12x का डिजिटल जूम मिलता है। स्टेब्लाइजेशन के मामले में फोन से रिकॉर्ड किए गए वीडियो काफी स्टेबल होते हैं।


परफॉर्मेंस


फोन काफी स्मूथ और फास्ट है। गैलेक्सी S20 प्सल में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर की जगह सैमंसग के एक्जीनॉस 990 प्रोसेसर कार इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में हमेशा की तरह फोन में हीटिंग का समस्या आती है, जो कि एक प्रीमियम फोन के लिहाज से काफी निराशाजनक है। साथ ही फोन स्नैपड्रैगन 865 के मुकाबले स्लो है। फोन एंड्राइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। गैलेक्सी S20 प्लस 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज ऑप्शन में आता है। साथ ही एक्सटर्नल सपोर्ट की मदद से इसे 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

बैटरी

फोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है, जो 25 वॉट फास्ट चार्जर के साथ आती है। फोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट मिलता है। मतलब फोन को वायरलेस पावरबैंक से चार्ज किया जा सकता है। सिंगल चार्जिंग में फोन को पूरे दिन आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही फोन 30 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो सकता है।

क्यों खरीदें

फोन कैमरा क्वॉलिटी के मामले में काफी अच्छा है। कंपनी ने कैमरे में काफी नए फीड गुड फीचर्स दिए हैं, जिन्होंने मुझे काफी इंप्रेस किया है। साथ ही हाई रिफ्रेस्ड रेट वाली बड़ी डिस्पले फोन को खास बनाती है। वहीं फोन में 1 टीबी से ज्यादा स्टोरेज मिलता है, जो आज के वक्त के लिए काफी है। हालांकि परफॉर्मेंस के मामले में फोन थोड़ा निराश करता है। इसके बावजूद अगर अगर आप 70 से 80 हजार रुपए में एक बेहतर फोन की तलाश में हैं, तो इस प्राइस सेगमेंट में गैलेक्सी S20 प्लस एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.