• Home
  • Tech
  • Samsung Galaxy Note 10+ Review S pen and Dex mode make the phone special

टेक /Samsung Galaxy Note 10+ Review : S pen और Dex मोड फोन को बनाता है खास

नाइट मोड नाइट मोड
वाइड एंगल मोड वाइड एंगल मोड
स्टैंडर्ड मोड स्टैंडर्ड मोड

  • रेटिंग - 10/10
  • खास फीचर्स - सैमसंग डेस्क मोड, S Pen, कैमरा क्वॉलिटी
  • कीमत - 79,999 रुपए 

Saurabh Kumar Verma

Saurabh Kumar Verma

Sep 08,2019 11:08:31 AM IST

नई दिल्ली. सैमसंग साल 2011 से लगभग हर साल Galaxy Note सीरीज के नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रहा है। नोट सीरीज का हर एक स्मार्टफोन नया माइलस्टोन सेट करके पुराने से कहीं बेहतर साबित होता है। इस साल भी सैमसंग ने नोट सीरीज के दो नए स्मार्टफोन Galaxy Note 10 और Galaxy Note 10+ को लॉन्च किया है। ऐसे हम आपके लिए नोट 10 के टॉप एंड वेरिएंट Samsung Galaxy Note 10+ का रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन और डिस्पले

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10+ स्मार्टफोन का फ्रंट और बैक काफी प्रीमियम लुक देता है। फ्रंट में जहां फुल व्यू डिस्पले मिलता है। वहीं बैक ऑरा ग्लो कलर फीचर दिया गया है, जो रोशनी के पड़ने पर शेड्स बदलता है। फोन को प्रोटेक्शन देने के लिए फ्रंट और बैक दोनों पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 10+ पिछले साल लॉन्च नोट 9 की तुलना में पतला और हल्का है। नोट 10+ का वजन 196 ग्राम है। जबिक गैलेक्सी नोट 9 का वजन 200 ग्राम है। फोन में स्टीरियो स्पीकर Dolby Atmos के साथ अच्छी वाइस क्वॉलिटी उत्पन्न करता है। लेकिन कुछ लोगों को 3.5mm का ऑडियो जैक न दिया जाना निराश कर सकता है। साथ ही फोन में पावर बटन के राइट के बजाय लेफ्ट में होने से शुरुआती यूज में दिक्कत हो सकती है। बाकी फोन की डिजाइन आपको निराश नहीं करेगी।


अगर डिस्पले की बात करें, तो फोन Galaxy 10+ में 6.8 इंच की क्वॉड एचडी प्लस डायनामिक एमोलैड डिस्पले मिलेगी। इसकी पिक्सल डेन्सिटी 498 ppi है। सेल्फी के लिए Infinity-O डिस्प्ले के साथ पिन-होल कैमरा दिया गया है। पिन होल कैमरा की वजह से डिस्प्ले पर ज्यादा स्पेस मिलता है। डिस्पले का स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 91 प्रतिशत है। साथ ही डिस्पले के साइड पैनल पर कर्व स्क्रीन दी गई है। ऐसे में फोन बेजल लेस फील देता है। डिस्पले में 1200nits की अधिकतम ब्राइटनेस मिलती है। सच मानिए, मेरे हिसाब से सैमसंग की तरफ से नोट 10+ में अब तक का सबसे अच्छा डिस्पले दिया गया है।


कैमरा

गैलेक्सी नोट10+ के रियर पैनल पर चार लेंस का सेटअप दिया गया है। जो 16MP अल्ट्रावाइड एंगल लेंस के साथ f/2.2 अपर्चर के कॉम्बिनेशन में आता है। दूसरा कैमरा 12MPवाइड एंगल लेंस और तीसरा12MP टेलेस्कोपिक लेंस के साथ आता है। इसके अलावा फोन में एक डेप्थ विजन कैमरा भी मिलता है। वहीं सेल्फी के लिए 10MP का लेंस दिया गया है। इस लेंस कॉम्बिनेशन के साथ बेहतरीन फोटो और वीडियो शूट किया जा सकता है। सैमसंग की तरफ से कुछ कमाल के कैमरा फीचर्स भी दिए गए है। इसमें एक सुपर स्टिडी मोड है, जो वीडियो को शेक को कम करके कंटेंट को आसानी से कैप्चर करता है। इसके लाइव फोकस वीडियो, स्लो मोशन, सुपर स्लो मोशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन में मुझे सबसे ज्यादा लो लाइट फोटोग्राफी फीचर्स और वीडियो के साथ ऑडियो रिकार्डिंग का फीचर्स पंसद आया। मलतब भीड़ में आप जिस ऑब्जेक्ट पर फोकस करेंगे उसकी ऑडियो को रिकॉर्ड किया जा सकेगा। मेरे हिसाब से सैमसंग ने नोट 10+ के कैमरा क्वॉलिटी पर काफी अच्छा काम किया है।


S pen

सैमसंग ने नोट 9 के मुकाबले नोट 10+ के S Pen में काफी सुधार किया है। इसे जादू की छड़ी भी कहा जा सकता है। जिसकी मदद से दूर बैठा शख्स फोन के कैमरे से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कर सकता है। साथ ही S pen की मदद से एक मोड से दूसरे मोड में शिफ्ट किया जा सकता है। साथ ही जूम इन और जूम आउट किया जा सकता है। S pen में 6 मोड दिए गए हैं। इन्हें लेफ्ट, राइट, अप एंड डाउन करके इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा S pen डूडल बनाने और पेंटिंग के काम में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बार सैमसंग ने Spen की बैटरी लाइफ को बढ़ाकर 10 घंटे किया है, जो कि इसे पुराने नोट 9 से अलग लाकर खड़ा कर देता है।


Dex मोड


samsung dex की मदद से यूएसबी की मदद से पीसी और मैक बुक पर एक नया डेस्कटॉप खोला जा सकता है, जो आपको फोन के सारे ऐप चलाएगा। एक तरह से डेस्क मोड पीसी पर फोन के लिए वर्चुअल विंडो बना देता है, जहां से आप फोन के सारे फंक्शन और फाइल्स और ऐप को चला सकते हैं। इतना ही नहीं बिना हॉटस्पाट की मदद से पीसी पर वेब ब्राउजिंग की जा सकेगी। सैमसंग की तरफ से दिया गया अपडेटेड Dex मोड कापी यूनिक है, जो मुझे काफी अच्छा लगा।


परफॉर्मेंस


गैलेक्सी नोट 10+ सैमसंग का पहला फोन है, जिसमें 7nm Exynow 9825 Soc का इस्तेमाल किया गया है। यह ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है। यह फोन 12 जीबी रैम के साथ दो स्टोरेज ऑप्शन 256जीबी और 512जीबी में आता है। साथ ही यह फोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड 9 pie के साथ आता है। साथ ही 1टीबी तक अतिरिक्त मेमोरी सपोर्ट मिलता है। अगर परफॉर्मेंस की बात करें, तो इमसें वीडियो गेमिंग का अलग तरह का अनुभव मिलता है। पबजी जैसे गेम्स बिना अटके चलते है।


बैटरी

नोट 10+ में 4300mAh की बैटरी दी गई है, जो नोट 9 की तुलना में 300mAh ज्यादा है। फोन के साथ आपको 25वॉट के USB टाइप सी फास्ट चार्जर। जो 60 मिनट में फोन को 0 से 100 प्रतिशत चार्ज कर देता है। इसके अलावा यह फोन 45 वॉट के फास्ट चार्जर को भी सपोर्ट करता है। फोन को सिंगल चार्जिंग में करीब 12 घंटे तक चलाया जा सकता है, जब आप आप गेम, म्यूजिक, इंटरनेट ब्राउजिंग, सोशल मीडिया, फोन कॉल, मैसेजिंग करते हैं। वहीं नॉर्मल यूज में फोन से 30 घंटे की बैटरी हासिल की जा सकती है।

क्यों खरीदें


सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 10+ एक प्रीमियम स्मार्टफोन है, जो 79,999 रुपए में आता है। यह प्राइस प्वाइंट कुछ लोगों को ज्यादा लग सकते हैं। लेकिन अगर आप एक अच्छे डिस्पले, बेहतर कैमरा क्वॉलिटी, अच्छा साफ्टवेयर और कुछ कूल और न्यू फीचर्स चाहते हैं, तो यह फोन खरीदना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वहीं प्रोफेशनल वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर इसे एक ऑप्शन के तौर पर देख सकते हैं। फोन में दिया गया S Pen उन लोगों की मदद करेगा, जो ट्राइपॉड और सेल्फी स्टिक की मदद से अकेले फोटग्राफी और वीडियो शूट करते हैं।

X
नाइट मोडनाइट मोड
वाइड एंगल मोडवाइड एंगल मोड
स्टैंडर्ड मोडस्टैंडर्ड मोड
COMMENT

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.