• Home
  • Samsung Galaxy M10s review best display smartphone under 10 thousand price 

Samsung Galaxy M10s रिव्यू  /10 हजार से कम कीमत वाला बेस्ट डिस्प्ले फोन

  • गैलेक्सी M10s में सुपर एमोलेड इन्फिनिटी डिस्पले दिया गया है, जो शायद इस बजट के अन्य फोन में देखने को नहीं मिलेगा।

Saurabh Kumar Verma

Dec 22,2019 06:24:08 PM IST

नई दिल्ली. मौजूदा वक्त में 10 से 20 हजार प्राइस सेगमेंट काफी स्मार्टफोन मौजूद हैं। यह यूं कहें कि 10 हजार के ऊपर अगर 500 रुपए की कीमत बढ़ाते जाएं, तो एक नया फोन मिलता जाएगा। हालांकि 10 हजार से कम कीमत में एक प्रचलित ब्रांड के स्मार्टफोन की मौजूद सीमित है। सैमसंग ने एक लंबे गैप के बाद अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन उतारा था। बाद में गैलेक्सी M10s के तौर पर इसमें अपडेट भी दिया गया। लॉन्चिंग के वक्त गैलेक्सी M10s स्मार्टफोन की कीमत 8,999 रुपए रखी गई थी, जो अब कटौती के बाद 7,990 रुपए में उपलब्ध है। आइए जानते हैं कि आखिर गैलेक्सी M10s स्मार्टफोन में ऐसा क्या नया है, जिसकी वजह से फोन को खरीदना एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।


डिजाइन और डिस्प्ले

गैलेक्सी M10s में बड़ा 6.4 इंच का सुपर एमोलेड इंफिनिटी डिस्पले दिया गया है, जो शायद इस बजट वाले अन्य फोन में देखने को नहीं मिलेगा। गैलेक्सी एम10एस में सुपर एमोलेड डिस्पले यूज करने में काफी शानदार फील देता है। फोन की स्क्रीन वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले के साथ आती है, जिसका रिजॉल्यूशन 720 x 1,560 पिक्सल है। साथ ही इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर सिक्योरिटी फीचर्स दिया गया है, जो कि सीरीज के पिछले स्मार्टफोन गैलेक्सी M10 में नहीं था। फोन के किनारे कर्व्ड है। मतलब फोन एक नजर में गैलेक्सी M10 की ही तरह नजर आता है। फोन के रियर में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे लाइटवेट बनाती है। फोन का वजह 179 ग्राम है। लेकिन प्लास्टिक की वजह से इस पर स्क्रैच जल्दी आ जाते हैं। हालांकि इससे बचने के लिए कवर एक ऑप्शन हो सकता है। फोन के साइट पर पावर बटन के साथ वैल्यूम रॉकर मिलता है। वहीं फोन की निचले हिस्से पर 3.5mm का ऑडियो जैक, चार्जिंग के यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। फोन में डुअल सिम की सुविधा दी गई है। साथ ही अन्य कनेक्टिविटी फीचर्स के तौर पर दूसरी तरफ कंपनी ने कनेक्टिविटी के लिहाज से इस फोन में 4G VoLTE, वाई-फाई, जीपीएस और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट जैसे फीचर्स दिए हैं।

कैमरा

सैमसंग गैलेक्सी M10s में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल के साथ f/1.9 अपर्चर दिया गया है। वहीं दूसरा कैमरा 5 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड एंगल दिया गया है, जो f/2.2 अपर्चर के साथ आएगा। इसके अलावा रियर पैनल पर एलईडी फ्लैश लाइट दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल सेंसर दिया गया है। इस टेक्निकल नॉलेज के अलावा साधारण शब्दों में फोन से दिन के वक्त काफी क्लियर फोटो क्लिक की जा सकती है। साथ ही वीडियोग्राफी साफ नजर आती है। हालांकि रात के दौरान क्लिक की गई फोटो उतनी साफ नहीं रहती है। अगर बात सेल्फी की करें, तो फ्रंट में दिए गए 5 मेगापिक्सल लेंस से औसत दर्जे की फोटो क्लिक की जा सकती है। साथ ही एक सीमित दायरे में वीडियो कॉलिंग का भी लुत्फ उठाया जा सकता है। फोन में कुछ फील गुड फीचर्स जैसे लाइव फोकस, प्रो और पैनोरमा फीचर्स दिए गए हैं। लाइव फोकस से काफी हद तक बैकग्राउंड को ब्लर करके फोटो ली ज सकती है। साथ ही प्रो और पैनोरमा फीचर्स प्रीमियर नहीं, लेकिन काफी सही है, जिन्हें आसानी से रोजाना इस्तेमाल किया जा सकता है।

परफॉर्मेंस और बैटरी

गैलेक्सी M10s में ऑक्टा कोर 1.6 गीगाहर्ट्ज के साथ एक्सिनॉस 7884B चिपसेट दिया गया है। यह फोन एंड्रॉयड 9.0 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें आपको 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलेगी। साथ ही स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में स्टोरेज के लिए सैमसंग की तरफ से काफी स्पेस उपलब्ध कराया गया है। फोन के परफॉर्मेंस की बात करें, तो वीडियो, ऑडियो, वेब ब्राउजिंग में आपको निराशा हाथ नहीं लगेगी। साथ ही कम हल्के-फुल्के गेम्स खेलने में भी कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पडेगा। आपको इस फोन में बेहतर साउंड क्वॉलिटी मिलेगी। इसमें डॉल्बी एटमॉस का फीचर मिलेगा। इस फीचर से ज्यादा शोर में भी गाना एंजॉय कर पाएंगे। सैमसंग फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो 15W फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आती है। बैटरी बैकअप की बात करें तो यह फोन सिंगल चार्ज में लगातार डेढ़ दिन तक काम करता है। फोन को 60 फीसदी चार्ज होने में करीब एक घंटे का वक्त लगता है, जबकि फुल चार्ज होने में करीब दो घंटे का वक्त लगता है।

क्यों खरीदें

अगर आप कम कीमत में एक बेहतर डिस्प्ले फोन खरीद चाहते हैं, जिममें फिल्में देखने के साथ वेब ब्राउजिंग की जा सके, तो गैलेक्सी M10s एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है, जैसा कि मैंने बताया कि इस बजट में कोई अन्य मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी सुपर एमोलेड इंफिनिटी डिस्पले नहीं देती है। वहीं 4000 mAh की बैटरी मिलती है। मेरे हिसाब से गैलेक्सी M10s फोन आम इस्तेमाल के लिहाज से काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.