Home » States » Uttarakhandउत्तराखंड का 382 करोड़ का घाटे का बजट पेश

उत्तराखंड का 382 करोड़ का घाटे का बजट पेश, किसानो और एजुकेशन पर रहा फोकस

उत्तराखंड सरकार ने बजट में किसान, ईज ऑफ डुईंग बिजनस और एजुकेशन सेक्टर पर फोकस किया है।

1 of

नई दिल्ली। उत्तराखंड की बीजेपी सरकार ने साल 2018-19 का बजट पेश कर दिया है। राज्य के फाइनेंस मिनिस्टर प्रकाश पंत ने उत्तराखंड का 382 करोड़ रुपए का घाटे का बजट पेश किया है। उत्तराखंड सरकार ने बजट में किसान, ईज ऑफ डुईंग बिजनस और एजुकेशन सेक्टर पर फोकस किया है।

 

पेश किया पेपरलेस बजट

 

सरकार ने 45,585 करोड़ रुपए के खर्चे बजट में पेश किए हैं। राज्य सरकार को विभिन्न स्रोतों से 45,202 करोड़ रुपए की आय हुई है। फाइनेंस मिनिस्टर प्रकाश पंत ने उत्तराखंड के बजट को एनवायरमेंट फ्रेडली और पेपरलेस बताया है। उन्होंने कहा कि 2018-19 के राज्य के बजट का मेन फोकस रोटी, कपड़ा, किसान, ईज ऑफ डुईंग बिजनस और ईज आफ लिविंग है। वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट पिछले बजट की तुलना में 14. 08 फीसदी ज्यादा है।

 

एजुकेशन सेक्टर पर रहा फोकस

उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि विधानसभा सचिवालय में ई-विधानसभा की स्थापना के लिए आवंटन किया गया है। इबीएम और वीवीपीएटी के लिए गोदाम बनाने के लिए10 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। स्कूलों में मिड डे मिल के खाना बनाने काम करने वाली महिलाओं की वर्दी के लिए 3 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। संस्कृत के मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृति योजना और संस्कृत शिक्षा हेतु आवासीय विधालय की स्थपना के लिए बजट में आवंटन किया गया है।



prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट