Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »States »Uttar Pradesh» Yogi Adityanath Becomes The Chief Minister Of UP

    योगी आदि‍त्यनाथ ने संभाली यूपी के सीएम की कुर्सी, बोले- कृषि के विकास पर होगा फोकस

     
    नई दि‍ल्‍ली। गोरखपुर से सांसद योगी आदित्‍यनाथ ने रवि‍वार दोपहर लखनऊ के स्मृति उपवन में यूपी के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। नौ राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री, भाजपा अध्‍यक्ष अमि‍त शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुए इस समारोह में वह यूपी के 21वें मुख्‍यमंत्री बने। इनके साथ ही बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा ने डिप्‍टी सीएम पद की शपथ ली। उनकी कैबिनेट में दो डेप्‍यूटी सीएम को मिलाकर 47 सदस्‍य होंगे। शपथ लेने के बाद आदित्‍यनाथ ने कहा कि वह प्रशासन की प्राथमिकता सबका साथ-सबका विकास रहेगी। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार कृषि पर भी विशेष ध्‍यान देगी और इसे बढ़ावा देगी।
     
    सबका साथ-सबका विकास हमारी प्राथमिकता
    यूपी के सीएम पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्‍यनाथ ने देर शाम प्रेस कांफ्रेंस की। इसमें उन्‍होंने कहा कि कई बार विवादित बयानबाजी करने वाले योगी आदित्‍यनाथ ने अपने मंत्रियों को ऐसी बयानबाजी से बचने की‍ हिदायत दी है। योगी आदित्‍यनाथ की कैबिनेट में सिर्फ एक मुस्लिम चेहरा- क्रिकेटर से नेता बने मोहसिन रजा को शामिल किया गया है। गरीब ,दलित, पिछड़े पर हमारा खास फोकस रहेगा। विकास ही हमारी सरकार का मुख्य एजेंडा होगा। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को रोजगार देंगे,  सरकारी नौकरियों में भर्ती करेंगे।  
     
    सभी मंत्री अपनी संपत्ति का दें ब्‍यौरा
     
    योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी की कमान संभालने के बाद सबसे पहले अपने नवनिर्वाचित मंत्रियों को निर्देश दिया है। उन्‍होंने सभी मंत्रियों को अपनी संपत्ति का ब्‍यौरा देने के लिए कहा है। इसमें उनकी आय और चल-अचल संपत्ति भी शामिल होगी। इसके लिए उन्‍हें 15 दिनों का समय दिया गया है। 
     
     
    यूपी को विकास के रास्‍ते पर ले जाएंगे
     
    - सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य करेगी। यूपी को विकास और खुशहाली के रास्ते पर आगे बढ़ाएंगे
    - भ्रष्टाचार, खराब कानून व्यवस्था से यहां की जनता को नुकसान पहुंचा है, हमारी सरकार लोक कल्याण के लिए काम करेगी
    - निवेश को बढ़ावा देते हुए राज्य का संतुलित औद्योगिक विकास किया जाएगा। महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए सरकार हर कदम उठाएगी।  
    - बीजेपी की सरकार अपने घोषणा पत्र में जनता से जो भी वादे किए थे हम उन्‍हें पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
     
    शपथ समारोह में पहुंचे सपा सुप्रीमो और अखिलेश
     
    समारोह में यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखि‍लेश यादव और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव भी मौजूद थे। शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर विश्‍वास जताया कि योगी की टीम उत्‍तर प्रदेश को उत्‍तम प्रदेश बनाने में सफल रहेगी। 
     
     
    शनिवार को चुने गए थे विधायक दल के नेता
     
    शनिवार की शाम को हुई विधायक दल की बैठक में योगी आदित्‍यनाथ को विधायक दल का नेता चुना गया था। 42 साल के योगी आदित्‍यनाथ लगातार 5 बार से गोरखपुर के सांसद रहे हैं। वे 26 साल की उम्र में पहली बार गोरखपुर से सांसद बने थे। उनके गुरू महंत अवैद्नाथ इससे पहले गोरखपुर से सांसद थे। उन्‍होंने आदित्‍यनाथ को अपने शिष्‍य के तौर पर गोरक्षा पीठ का उत्‍तराधिकारी बनाया था।
     
    स्मृति उपवन में आयोजि‍त हुए भव्‍य समारोह में राज्‍यपाल राम नाईक ने पद और गोपनि‍यता की शपथ दि‍लाई। योगी आदित्‍यनाथ की पहचान पूर्वांचल के कद्दावर नेता के तौर पर रही है। पूर्वांचल की कई लोकसभा और विधानसभा सीटों पर उनका प्रभाव माना जाता रहा है। 
     
    यूपी में बने दो डिप्‍टी सीएम
     
    शपथ लेने के साथ ही मौजूदा प्रदेश अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य पहले डिप्‍टी सीएम और लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा दूसरे डिप्‍टी सीएम बन गए। दरअसल योगी आदित्‍यनाथ का अनुरोध था कि उत्‍तर प्रदेश बड़ा राज्‍य है। ऐसे में उन्‍हें दो वरिष्‍ठ सहयोगियों की जरूरत होगी। इसे देखते हुए आलाकमान ने दो डि‍प्‍टी सीएम बनाने का फैसला लि‍या।  
     
    उत्तर प्रदेश में विकास और सुशासन की स्थापना करेंगे
     
    योगी का कहना है कि‍ पीएम नरेन्द्र मोदी ने सबका साथ सबका विकास नारा दिया है। हमें विश्वास है कि हम इस नारे के साथ उत्तर प्रदेश में विकास और सुशासन की स्थापना करने में सफल होंगे। उन्होंने राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। राज्यपाल के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर होगा, ऐसा विश्वास है। योगी ने विधायकों को उन्हें अपना नेता चुनने के लिए धन्यवाद दिया। 
     
    अगली स्‍लाइड में जानें मोदी ने क्‍या कहा

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY