Home »States »Uttar Pradesh» Tata, Godrej, Adani Show Interest In Buying Sahara Properties

सहारा की प्रॉपर्टीज खरीदने में टाटा, अडानी और पतंजलि जैसे ग्रुप्स की दिलचस्पी

नई दिल्ली.सहारा ग्रुप की करीब 7400 करोड़ रुपए की 30 प्रॉपर्टीज खरीदने में टाटा, गॉदरेज, पतंजलि और अडानी जैसे बड़े कॉरपोरेट ग्रुुप्स ने दिलचस्पी दिखाई है। ग्रुप की लैंड पार्सल्स में ओमैक्स, एल्डिको और पब्लिक सेक्टर कंपनी इंडियन ऑयल भी इंट्रेस्टेड नजर आ रही है। लैंड पार्सल्स का ऑक्शन रियल एस्टेट कंसल्टेंट नाइट फ्रैंक करा रही है। वैल्युएशन पर पड़ सकता है असर...
 
 
- सोर्सेस के मुताबिक, लखनऊ के सहारा हॉस्पिटल को खरीदने में चेन्नई बेस्ड अपोलो हॉस्पिटल ने दिलचस्पी दिखाई। हालांकि, कम वक्त में डील की जल्दबाजी के चलते बिक्री की प्रॉसेस और वैल्युएशन पर असर पड़ सकता है।
- "इसकी वजह यह है कि सहारा को पैसे का एक हिस्सा बेहद कम वक्त में जमा करना है और सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर एक बड़ी रकम मार्केट रेग्युलेटर सेबी के पास जमा करनी है। सभी संभावित खरीददार तैयारी के लिए 2-3 महीने का वक्त मांग रहे हैं, जो ऊंची कीमत वाले रियल एस्टेट सौदों के लिए सामान्य है।"
- सहारा ग्रुप के एक स्पोक्सपर्सन ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, ‘डील के लिए प्रक्रिया जारी है और यह जल्द ही पूरी हो जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इसकी डिटेल सुप्रीम कोर्ट को दी जाएगी।"
 
पुणे की प्रॉपर्टी पर गॉदरेज की नजर
- गॉदरेज प्रॉपर्टीज के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन पिरोजशा गॉदरेज ने कहा, "हम पुणे स्थित लैंड पार्सल्स में से एक को खरीदने पर विचार कर रहे हैं, जिनके लिए नाइट फ्रैंक बिडिंग प्रॉसेस कर रही है। यह अभी शुरुआती चरण में है।"
- ओमैक्स के सीएमडी रोहतास गोयल ने भी इस बात की पुष्टि की कि उनकी कंपनी की भी कुछ प्रॉपर्टीज में दिलचस्पी है। उन्होंने कहा, ‘तेजी से बढ़ते हुए ऑर्गनाइजेशन के तौर पर हम हमेशा ही ग्रोथ की संभावनाओं की तलाश में रहते हैं।"
 
टाटा, अडानी ने नहीं दिया रिएक्शन
- एल्डिको के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज बजाज ने कहा कि उनकी कुछ प्रॉपर्टीज में दिलचस्पी है, लेकिन हम इस संबंध में कोई भी डिटेल नहीं देना चाहते।
- अपोलो हॉस्पिटल्स के स्पोक्सपर्सन ने कहा, "अपोलो ने सहारा हॉस्पिटल के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) जमा किया है और हम अपनी तरफ से इसका वैल्युएशन और प्रॉसेस पूरी कर रहे हैं।"
- टाटा हाउसिंग ने इस मसले पर टिप्पणी से इनकार कर दिया, वहीं अडानी ग्रुप, नाइट फ्रैंक और पतंजिल ने भी कोई जवाब नहीं दिया।
 
नाइट फ्रैंक को मिले 250 से ज्यादा EOI
- नाइट फ्रैंक ने कहा, "एडवर्टाइजमेंट को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। अभी तक 250 से ज्यादा EOI मिल चुके हैं, जो लगभग सभी साइट्स के लिए हैं। अधिकांश साइट्स के लिए कई ईओआई मिले हैं।" इसकी प्रॉसेस लंबी है, फाइनल बिड्स भी जल्द मिलने का अनुमान है।
- सोर्सेस ने कहा, "बड़ी तादाद में इंडिविजुअल्स के अलावा एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स ने भी EOI जमा किया। शॉर्टलिस्ट की गईं एंटिटीज से फाइनेंशियल बिड्स जमा करने के लिए कहा जा रहा है।"
 
सहारा को 7400 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद
- सहारा ग्रुप इन प्रॉपर्टीज की बिक्री से 17 जून तक पहली इंस्टालमेंट मिलने की उम्मीद कर रहा है और इस ऑक्शन से तीन महीनों में 7400 करोड़ रुपए मिलने का अनुमान है।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY