Home »States »Uttar Pradesh» Yogi Government Debt Waiver Is Up To 0.4 Per Cent Of The State GDP

GDP के 2 % तक पहुंच जाएगी 2019 तक किसानों की कर्ज माफी, विदेशी रिसर्च फर्म का अनुमान

GDP के 2 % तक पहुंच जाएगी 2019 तक किसानों की कर्ज माफी, विदेशी रिसर्च फर्म का अनुमान
मुम्‍बई. उत्‍तर प्रदेश में किसानों की कर्ज माफी आगे चलकर क्रेडिट कल्‍चर पर असर डालेगी और यह 2019 तक देश की जीडीपी के 2 फीसदी के बराबर तक पहुंच जाएगी। इसका सबसे बड़ा कारण यूपी के बाद अन्‍य राज्‍य भी किसानों की कर्ज माफी का अनुसरण करेंगे।
 
बैंक ऑफ अमेरिका मैरीलिंच ने जारी किया अनुमान
 
बैंक ऑफ अमेरिका मैरीलिंच ने अपने एक नोट में कहा है कि यूपी में योगी सरकार की तरफ से किसान कर्ज माफी के बाद दबाव अन्‍य राज्‍यों में देखा जा रहा है। यूपी में 5 बिलियन डालर की कर्ज माफी की गई है, जो प्रदेश की जीडीपी का 0.4 फीसदी के बराबर है।
 
केन्‍द्र सरकार ने मदद से मना किया
 
केन्‍द्र सरकार से किसान कर्ज माफी पर किसी भी प्रकार की मदद देने से मना किया है। साथ ही राज्‍यों को हिदायत दी है कि वह ऐसे कर्ज माफी के वक्‍त अपने राज्‍य की माली हालत का ध्‍यान रखें। लेकिन अगर फिर भी किसान कर्ज माफी की जाती है तो फिजिकल डिफिसेट के टार्गेट 3-3.5 फीसदी को पाना कठिन हो जाएगा। वैसे भी ज्‍यादातर राज्‍यों का फिजिकल डिफिसेट 3.5 के ऊपर चल रहा है।
 
कई राज्‍यों में किसान कर्ज माफी की चल रही है मांग
 
काफी समय से कई राज्‍यों में किसान कर्ज माफी की मांग चल रही है, लेकन यूपी में ऐसा होने के बाद इसने जोर पकड़ा है। महाराष्‍ट्र, हरियाणा और तमिलनाडु जैसे राज्‍यों में किसानों की तरफ से काफी दबाव है। तमिलनाडु हाई कोर्ट ने छोटे किसानों की तर्ज पर सभी किसानों के कर्ज माफी को लेकर राज्‍य को सलाह भी दी है।
 
बैंक ऑफ अमेरिका मैरीलिंच ने की उर्जित पटेल की तारीफ
 
बैंक ऑफ अमेरिका ने आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल की तारीफ करते हुए कहा है कि उन्‍होंने ऐसे कर्ज माफी पर चेतावनी दी है। बैंक ऑफ अमेरिका ने अपने नोट में लिखा है कि किसान कर्ज माफी फिजिकल डिफिसेट को नियंत्रण में रखने का सबसे बड़ा खतरा है।
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY