बिज़नेस न्यूज़ » States » Uttar Pradeshदुनिया के टॉप 10 दर्शनीय स्थलों में ताजमहल भी, एशिया में नंबर वन

दुनिया के टॉप 10 दर्शनीय स्थलों में ताजमहल भी, एशिया में नंबर वन

ताजमहल को दुनिया के टॉप 10 दर्शनीय स्थलों में से एक रखा गया है। एक सर्वे में यह जानकारी दी गई है।

Study says Taj Mahal still among top 10 landmarks in world or Asia

नई दिल्‍ली। ताजमहल को दुनिया के टॉप 10 दर्शनीय स्थलों में से एक रखा गया है। TripAdvisor की एक सर्वे में यह जानकारी दी गई है। सर्वे के मुताबिक दुनिया के दस शीर्ष दर्शनीय स्थलों में भारत के ताजमहल को भी शामिल किया गया है। 

 

इस साल के 'टॉप 10 ट्रेवलर्स चॉयस अवॉर्ड (लैंडमार्क)' में शामिल होने वाला ताजमहल एक मात्र भारतीय स्थल है। आगरा स्थित ताजमहल को प्रेम का प्रतीक कहा जाता है और यह दुनिया के प्रमुख आश्चर्यों में से एक है।

 

शीर्ष पर कंबोडिया का अंगोर वाट 
इस सूची में शीर्ष पर कंबोडिया का अंगोर वाट है। जबकि सूची में अबुधाबी स्थित शेख जायद ग्रांड मोस्क्यू सेंटर, स्पेन स्थित मेजक्युता कैथ्रेडल डे कोडरेबो और वेटिकल सिटी स्थित सेंट पीटर्स बासिलिया, माचू पिकू (पेरू) और चीन की महान दीवार शामिल हैं। ट्रिप एडवाइजर इंडिया के कंट्री मैनेजर निखिल गंजू ने कहा, भारत में अनेक शानदार लैंडमार्क हैं जिनकी यात्रा से देश के समृद्ध इतिहास को जानने का अच्छा मौका मिल सकता है।

 

एशिया सूची में भारत के स्‍थल 
वहीं एशिया सूची के अनुसार अंगोर वाट के बाद ताजमहल दूसरे स्थान पर है। एशिया सूची में भारत से आमेर का किला 12वें हरमंदर साहिब 16वें स्थान पर रखा गया है। सूची में भारत के दस सबसे दर्शनीय स्थलों में ताजमहल पहले स्थान पर है। इसके बाद क्रमश: आमेर किला (जयपुर), स्वामीनारायण अक्षरधाम (दिल्ली), बांद्रा वर्ली समुद्री मार्ग (मुंबई), कुतुब मीनार (दिल्ली), आगरा किला, हरमंदर साहिब (अमृतसर), हुमायूं का मकबरा (दिल्ली), गेटवे ऑफ इंडिया (मुंबई) व मेहरानगढ़ का किला (जोधपुर) को रखा गया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट