बिज़नेस न्यूज़ » States » Uttar Pradeshसेबी का एलर्ट : नई कम्पनियों के प्रलोभन से बच कर रहें निवेशक

सेबी का एलर्ट : नई कम्पनियों के प्रलोभन से बच कर रहें निवेशक

नई कम्पनियों में इन्‍वेस्‍टमेंट करते वक्‍त निवेशकाें को काफी सतर्कता बरतनी चाहिए।

पैसों की सुरक्षा के लिए सतर्क रहें निवेशक, सेबी का एलर्ट - sebi says be vigilant to protect money
 
मथुरा. नई कम्पनियों में इन्‍वेस्‍टमेंट करते वक्‍त निवेशकाें को काफी सतर्कता बरतनी चाहिए। सेबी के रीजनल डायरेक्‍टर शरद शर्मा ने कहा कि कुछ कंपनियां आकर्षक शर्तो का प्रलोभन देती हैं जिससे बचने की जरूरत है। एेसी कंपनियां पहले निवेशकों को लुभाती हैं फिर बाद में गायब हो जाती हैं, जिससे लोगों को नुकसान उठाना पड़ता है। 
 
सेबी के रीजनल डायरेक्‍टर शरद शर्मा ने शुक्रवार को यहां एक निवेशक जागरूगता कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि कई बार नई कम्पनियां पैसे जुटाने के लिए आकर्षक प्रलोभन देती हैं, लेकिन निवेशकों को इससे बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी कम्पनियां पैसों की वापसी की बातें बड़ी आकर्षक तरीके से बताती हैं, लेकिन बाद में अक्‍सर धोखा होता है। ऐसी स्‍कीम्‍स अन रजिस्टर्ड कलेक्टिव इनवेस्टमेन्ट स्कीम कहलाती हैं जो बहुत आकर्षक दिखती हैं, लेकिन इनमें निवेश हमेशा ही नुकसानदायक साबित होता है। उन्होंने निवेशकों को पोंजी स्कीम के खतरों से अवगत कराते हुए कहा कि उन्हें अपने पैसों का निवेश ऐसी कम्पनियों में नहीं करना चाहिए, जिनका कोई स्पष्ट कारोबार का माॅडल न हो।
 
 
 
निवेशकों को दिए पैसों की सुरक्षा के टिप्‍स
नेशनल स्टाक एक्सचेन्ज आफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई), सेबी, आईसीआईसीआई म्यूचुअल फन्ड एवं आर सी ए गर्ल्स पोस्ट ग्रेजुएट कालेज मथुरा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में फाइनेंशियल मार्केट की उपयोगिता से लोगों को अवगत कराया गया। कार्यक्रम में निवेशित पैसे का अधिकतम सुरक्षित लाभ दिलाने के बारे में विस्तार से बताया गया ।
 
श्री शर्मा ने बताया कि निवेशकों के हित को सुरक्षित रखने के बारें में लागू नियमों से निवेशकों को बताने के लिए फाइनेन्सियल इन्क्लूजन थ्रू फाइनेंन्शियल एजूकेशन कार्यक्रम का यहां आयोजिन किया गया है। उन्होंने बताया कि किस प्रकार सेबी पैसों के निवेश के संबंध में लोगों को सचेत एवं प्रशिक्षित करती है।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट