Home » States » Uttar PradeshBJP wins UP prestige battle and bags 9 seats

राज्यसभा चुनाव: यूपी में 9 सीटों पर बीजेपी, 1 पर SP की जीत

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए जारी चुनाव परिणामों में बीजेपी ने 9 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है।

1 of

लखनऊ..उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए जारी चुनाव परिणामों में बीजेपी ने 9 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। इसके साथ ही 10वीं सीट पर लंबे समय तक बरकरार सस्पेंस भी खत्म हो गया है। जहां एक तरफ बीजेपी विपक्षी एकता में सेंध लगाने में कामयाब रही है, वहीं समाजवादी पार्टी (एसपी) ने एक सीट पर जीत दर्ज की है। यूपी में राज्यसभा की सभी 10 सीटों के लिए नतीजे आने के बाद बीएसपी को तगड़ा झटका लगा है।

 

 

कौन, कहां से जीता?

 

1) छत्तीसगढ़: भाजपा की सरोज पांडेय जीतीं। उन्होंने कांग्रेस के लेखराम साहू को हराया। भाजपा को 51 और कांग्रेस को 36 वोट मिले।

2) पश्चिम बंगाल: कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी जीते। यहां कांग्रेस को टीएमसी का सपोर्ट था। उनके अलावा राज्य में टीएमसी के चार कैंडिडेट- अबीर रंजन बिस्वास, नदीमुल्ला हक, सुभाष चक्रवर्ती और शांतनु सेन जीते।

3) तेलंगाना:सभी तीन सीटें सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति को मिलीं। बी. प्रकाश, जे. संतोष और एबी लिगैयाह यादव जीते।

4) झारखंड:एक सीट पर भाजपा के समीर उरांव और दूसरी पर कांग्रेस धीरज साहू जीते।

5) केरल:जनता दल यूनाइटेड (शरद यादव खेमा) के एमपी वीरेंद्र कुमार जीते। यह सीट वीरेंद्र कुमार के इस्तीफा देने के बाद ही खाली हुई थी। तब वे जेडीयू से थे और उस वक्त नीतीश कुमार और शरद खेमा एक साथ था। यानी उन्हें बाकी बचे दो साल के लिए चुना गया है।

6) कर्नाटक:कांग्रेस को तीन और बीजेपी को एक सीट मिली। कांग्रेस के एल हनुमंथैया, डॉ. सैयद नसीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर और बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर जीते।

7) उत्तर प्रदेश: 10 सीटों के नतीजे आए। बीजेपी की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत जेवीएल नरसिम्हा राव, अनिल जैन, कांता कर्दम, विजय पाल तोमर, डॉ. अशोक वाजपेयी, सकलदीप राजभर, हरनाथ सिंह यादव, अनिल अग्रवाल ने जीत दर्ज की है। वहीं एसपी उम्मीदवार जया बच्चन भी राज्यसभा पहुंच गई हैं। 

 

भाजपा ने 70 का आंकड़ा पार किया, सबसे बड़ी पार्टी बनी

- भाजपा के राज्यसभा में फिलहाल 58 सांसद हैं। अप्रैल में 14 सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इस तरह पार्टी के पास सिर्फ 44 सांसद बचते।

भाजपा की स्ट्रैंथ 72 हुई: 44+28 (17 कैंडिडेट निर्विरोध चुने गए हैं। उत्तरप्रदेश से 8, कर्नाटक से 1, झारखंड से 1 और छत्तीसगढ़ से 1 सीट जीती।)

- इस चुनाव के बाद भाजपा राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। अपने 38 साल के इतिहास में वह पहली बार 70 से ज्यादा सीटें हासिल कर पाई। बता दें कि भाजपा का गठन 1980 में हुआ था।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट