बिज़नेस न्यूज़ » States » Uttar Pradeshयूपी की तस्वीर बदलेंगे देश के ये 5 अरबपति, योगी को बताया प्लान

यूपी की तस्वीर बदलेंगे देश के ये 5 अरबपति, योगी को बताया प्लान

देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी समेत गौतम अडानी, आनंद महिंद्रा और टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन शामिल हैं।

1 of

लखनऊ। यूपी के इन्‍वेस्‍टर समिट को लेकर देश के कॉरपोरेट वर्ल्‍ड ने खास दिलचस्‍पी दिखाई है। उन्‍होंने समिट के दौरान भविष्‍य के लिए अपनी कई ऐसी योजनाएं पेश कीं, जिसके जरिए आने वाले वक्‍त में प्रदेश की तस्‍वीर बद सकती है। इन्‍वेस्‍टर समितट के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम आदित्‍यनाथ समेत कई नेताओं की मौजूदगी में जिन अरबपतियों ने समिट को संबोधित किया, उसमें देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी समेत गौतम अडानी, आनंद महिंद्रा और टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन शामिल हैं। आइए जानते हैं देश के ऐसे ही 5 अरबपतियों के बारे में, जिन्‍होंने समिट को संबोधित किया और बड़े निवेश का ऐलान किया।  

महिंद्रा करेगी 25 हजार करोड़ का निवेश
यूपी के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बड़ा किया है। समिट को संबोधित करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा ने कहा कि उनकी कंपनी आने वाले समय में यूपी में 25 हजार करोड़ का निवेश करेगी। महिंद्रा ग्रुप बनारस में इलेक्ट्रिक वाहन की एक फैक्ट्री लगाएगा। साथ ही उन्‍होंने वाराणसी में रिजॉर्ट बनाने की भी बात की। 

 

 

 

यूपी में अडाणी ग्रुप करेगा 35 हजार करोड़ का निवेश
उद्योगपति गौतम अडाणी ने समिट में कहा कि उनका ग्रुप उत्तर प्रदेश में वर्ल्‍ड क्लास फूड पार्क, लोजिस्टिक पार्क खोलेगा। यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है। इसके साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे। अगले पांच वर्ष में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। 

 

आदित्य बिरला ग्रुप 25 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट करेगा
ग्रुप प्रमुख कुमार मंगलम बिडला ने कहा कि बिडला ग्रुप यूपी में मेजर इनवेस्टमेंट कर रहा है। यूपी में विकास के लिए उद्योगों के लिए अच्छा माहौल और परिवहन का साधन है। यूपी में बडी मात्रा में मानव संसाधन है। कंपनी हिंडाल्को और सीमेंट जैसे क्षेत्रों में आने वाले समय में करीब 25 हजार करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट करेगी। एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। 

टीसीएस का विस्‍तार करेगी टाटा 
समिट को देश के सबसे बड़े औद्योगिक समूह टाटा के चेयरमैन चंद्रशेखरन ने भी संबोधित किया। चंद्रशेखरन ने बताया कंपनी यहां 30 हजार लोगों को रोजगार दे रही है। टीसीएस को लखनऊ में और बढ़ाया जाएगा। चंद्रशेखरन ने टीसीएस लखनऊ ब्रांच के बारे में कहा कि यह अपनी सर्विसेज जारी रखेगी। बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में बताया गया था कि कंपनी लखनऊ परिसर को बंद कर सकती है। चंद्रशेखरन ने कहा कि टीसीएस लखनऊ में अपनी उपस्थिति को ज्यादा मजबूत करेगी। 

3 साल में रिलायंस करेगी 10 हजार करोड़ का निवेश 

वहीं देश के सबसे रईस व्‍यक्ति मुकेश अंबानी ने भी यूपी के लिए खास प्‍लान बनाया है। अंबानी ने कहा कि उनकी टेलिकॉम कंपनी जियो आने वाले 3 साल में यूपी में करीब 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अंबानी के लिए मुताबिक उनकी योजना जियो को यूपी के हर गांव में पहुंचाने की है। अंबानी ने कहा कि आने वाले सालों में कंपनी के निवेश से यूपी मे करीब 1 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट