बिज़नेस न्यूज़ » States » Uttar Pradesh15 जुलाई से यूपी में प्लास्टिक बैन, नहीं मानने पर लगेगा 50 हजार तक जुर्माना

15 जुलाई से यूपी में प्लास्टिक बैन, नहीं मानने पर लगेगा 50 हजार तक जुर्माना

उत्तर प्रदेश में 15 जुलाई से प्लास्टिक का इस्तेमाल बैन हो जाएगा।

Plastic Ban in Uttar Pradesh from 15 July

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में 15 जुलाई से प्लास्टिक का इस्तेमाल बैन हो जाएगा। यूपी के मुख्यमंत्री योगाी आदित्यनाथ ने राज्य में 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन की घोषणा की है और इस आदेश को नहीं मानने पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है। अब राज्य में प्लास्टिक का कप, ग्लास, पॉलिथिन के इस्तेमाल पर बैन लग जाएगा। यूपी ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी को मंजूरी दे दी है। अब यूपी ऐसा करने वाला 19वां राज्य बन गया है। 

 

 

यूपी में प्लास्टिक बैन

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पॉलिसी के मुताबिक 50 माइक्रॉन से पतली पॉलिथिन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। अगर किसी ने इस फैसले का पालन नहीं किया तो उस पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना है। दिल्ली, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में पहले ही प्लास्टिक बैन है।

 

 

अखिलेश सरकार में लगा था प्रतिबंध

दिसम्बर 2015 में अखिलेश सरकार ने पॉलिथिन बैग्स पर प्रतिबंध लगाया था। इसके लिए सरकार ने इन्‍वाइरनमेंट प्रोटेक्शन एक्ट को भी मंजूरी दी थी। एक्ट में व्यवस्था थी कि अगर कोई प्रतिबंधित पॉलिथिन का इस्तेमाल करता पाया जाएगा तो उसे छह महीने की सजा और पांच लाख रुपए तक जुर्माना भुगतना पड़ सकता था।

 

 

महाराष्ट्र में भी हाल में लगा बैन

हाल ही में महाराष्ट्र में भी प्लास्टिक और थर्मोकोल पर बैन लगाया है। महाराष्ट्र में 250 एमएल पानी की बोटल पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस प्रतिबंध का पालन नहीं करने वालों को 5,000 रुपए से 25,000 रुपए तक जुर्माना देना होगा या तीन महीने की सजा हो सकती है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट