Home » States » Uttar PradeshPM Modi Says defence industrial corridor bring development in the Bundelkhand

बुंदेलखंड में बनेगा 20 हजार करोड़ का डिफेंस कॉरिडोर, 2.5 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार: PM मोदी

मोदी ने यूपी के बुंदेलखंड रीजन में एक डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का एलान किया है।

1 of

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के बुंदेलखंड रीजन में एक डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का एलान किया है। इस कॉरिडोर पर 20 हजार करोड़ का निवेश होगा। इस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से यूपी के सबसे पिछड़े इलाके बुंदेलखंड के विकास में मदद मिलेगी। मोदी ने बुधवार को 'यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018' (UPIS) में यह घोषणा की।

मोदी ने कहा कि यूपी पूरे देश का ग्रोथ इंजन बन सकता है। यहां संसाधनों की कमी नहीं है। पहले के हालात और अब में फर्क है। योगी आदित्यनाथ यहां परिवर्तन ला रहे हैं। बता दें, दो दिन की यूपी इन्‍वेस्‍टर्स समिट के पहले दिन मुकेश अंबानी, अडानी, महिंद्रा समेत कई इंडस्ट्रियलिस्‍ट ने बड़े निवेश का एलान किया। 


आगरा से झांसी तक में होगा कॉरिडोर 

मोदी ने बताया कि बजट में देश के दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाने का जिक्र गया था उनमें से एक इस राज्य में बनेगा। इस साल बजट में प्रस्ताव था कि देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाए जाएंगे। इनमें से एक यूपी में बनेगा। आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट, झांसी तक का क्षेत्र होगा। 20 हजार करोड़ का निवेश होगा। 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 

 

21वीं सदी में नई बुलंदी पर जाएगा यूपी 
पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, जो उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों पर ले जाएगा। अगले वर्ष की शुरुआत में प्रयाग में कुंभ का भी आयोजन किया जाएगा। पूरे विश्व में ये अपनी तरह का सबसे बड़ा आयोजन होगा। पीएम ने कहा कि उड़ान योजना के तहत 11 शहरों में हवाई अड्डों का विकास किया जा रहा है। जब नए एयरपोर्ट काम करने लगेंगे तो कितना बदलाव आएगा, इसकी कल्पना की जा सकती है। यूपी का रेल नेटवर्क सबसे बड़ा है। मेट्रो का विस्तार किया जा रहा है। यहां के ग्रामीण इलाकों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी उन्हें पूरी दुनिया से जोड़ देगी। 

 

दो दिनों तक चलेगी यूपी इन्वेस्टर्स समिट
समिट 2 दिनों तक चलेगी और इसमें दुनियाभर के 5 हजार उद्योगपति शामिल हो रहे हैं। योगी सरकार का दावा है कि इस समिट के जरिए प्रदेश के 20 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान 900 एमओयू पर साइन होंगे। इस दौरान पीएम के अलावा केंद्र के 19 मंत्री स्पीच देंगे। इनके अलावा बिजनेस लीडर्स, निवेशक और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां भी स्पीच देंगी। प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा, इस समिट के जरिए हमने 5 लाख करोड़ रुपए के निवेश और 20 लाख से ज्यादा रोजगार देने का टारगेट रखा है।

 

आगे पढ़ें... अबतक कितने MoU  

 

समिट में अबतक 1045 एमओयू 
यूपी इन्‍वेस्‍टर्स इस समिट में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी समेत कई उद्योगपति शामिल हुए। अब तक 1045 MOU साइन हुए हैं। ये सभी 4 लाख 28 हजार करोड़ रुपए के हैं। 
इससे पहले, यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि हम पिछले तीन महीने से इस समिट की तैयारियों में लगे हुए थे। इसमें 2000 से ज्यादा निवेशक मौजूद हैं। अभी तक सरकार ने 1500 से ज्यादा एमओयू साइन किए हैं। महाना ने निवेशकों को भरोसा दिलाया कि यूपी सरकार राज्‍य में निवेश का सकारात्मक माहौल देगी। राज्‍य में सुरक्षा की गारंटी होगी। बता दें, यूपी सरकार ने इस समिट के लिए 4000 लोगों को न्‍योता भेजा है। सरकार का दावा है कि करीब तीन लाख करोड़ के निवेश की जमीन तैयार हो चुकी है।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट