Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »States »Rajasthan» Rajasthan CM Raje Made A Case For Keeping Kota Stone, Marble, Sandstone And Granite Under GST

    मार्बल और स्टोन GST के निचले स्लैब में शामिल हो: राजे

    मार्बल और स्टोन GST के निचले स्लैब में शामिल हो: राजे
    नई दिल्‍ली. राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने कोटा स्‍टोन, सैंड स्‍टोन और ग्रेनाइट को जीएसटी के तहत 5 फीसदी की सबसे निचली स्‍लैब में शामिल किए जाने की मांग की है। फिटमेंट समिति की सिफारिश पर जीएसटी काउंसिल द्वारा समिति विभिन्न प्रोडक्‍ट और सर्विसेज पर टैक्‍स की दरें तय की जाएंगी। अन्‍य राज्‍यों में कोटा स्‍टोन, मार्बल, सैंड स्‍टोन और ग्रेनाइट पर टैक्‍स उच्‍च दर पर लगाया जाता है। फिटमेंट समिति ने इन प्रोडक्‍ट्स को उच्‍च टैक्‍स स्‍लैब में रखने का फैसला किया है।   नीति आयोग की दिल्‍ली में हुई बैठक के बाद राजे ने कहा, मैं कोटा स्‍टोन, सैंड स्‍टोन, मार्बल और ग्रेनाइट को 5 फीसदी की निचली स्‍लैब  में रखने का अनुरोध करती हूं।   
     
    - सीएम राजे ने कहा कि ये उद्योग राजस्थान की अर्थव्यवस्था की रीढ़ और बहुत बड़ी आबादी को रोजगार उपलब्ध कराने वाले औद्योगिक क्षेत्र हैं।
    - राजे ने कहा कि राजस्थान सरकार जीएसटी को लागू करने के लिए लगातार कार्य कर रही है।  - लेकिन मार्बल, कोटा स्टोन, ग्रेनाईट और लाइम स्टोन से जुड़े स्थानीय उद्योगों को जीएसटी के तत्कालिक प्रभावों से बचाया जाना चाहिए और इन्हें 5 प्रतिशत स्लैब की वस्तुओं में शामिल किया जाना चाहिए। 
    -उन्होंने कहा कि राजस्थान में करीब 58 प्रकार के छोटे बड़े खनिज निकाले जाते हैं।
    - जहां करीब 1.20 लाख परिवार सीधे तौर पर और करीब 10 लाख परिवार परोक्ष रूप से अपनी आजीविका कमा रहे हैं। 
     

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY