• Home
  • Aero City and International airport to be establish in Shivdaspur near Jaipur

जयपुर में विकसित होगी एयरो सिटी, बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

State Team

Jun 22,2015 09:37:00 AM IST
जयपुर। जयपुर के निकट शिवदासपुरा में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के साथ एयरो सिटी भी डवलप की जाएगी। जेडीए के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव के तहत नए एयरपोर्ट के लिए 13 गांवों की 5,000 बीघा जमीन अधिग्रहित की जाएगी। एयरो सिटी में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के साथ होटल, शॉपिंग माॅल, रेस्टोरेंट और मैस तैयार की जाएगी।
नए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम ग्रीन फील्ड होगा। सरकार की मंशा है एयरपोर्ट इसी कार्यकाल में बनकर तैयार हो जाए। इसके तहत जेडीए पहले तीन गांवों की जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव सरकार को भेजेगा। शेष जमीन के लिए दस गांवों की जमीन चिह्नित की जाएगी। इनके खसरे का सर्वे हो गया है। प्रस्ताव को एयरपोर्ट अथॉरिटी ने मंजूरी दे दी है।
इन गांवों की जमीन होगी अधिग्रहित
शिवदासपुरा, चंदलाई, बरखेड़ा में भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार हो गया है। जयलालपुरा, देवकीनंदनपुरा, मधू-सूदनपुरा, रायपुरिया खुर्द, नांगलपुर्ण, धर्मपुरा, भवानीपुरा, बल्लूपुरा गांवों की जमीन के खसरा नंबर चिह्नित कर लिए गए हैं। ये गांव चाकसू तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा जेडीए के तहत आने वाले बराला और खाजलपुरा में भी जमीन अधिग्रहित की जाएगी।
एयरोसिटी में बनेंगे होटल, मॉल्स, सिनेमा हॉल
एयरोसिटी में होटल, मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लैक्स, सिनेमा घर और रेस्टोरेंट होंगे। इसके चलते यात्रियों को अतिरिक्त सुविधा मिल सकेगी। फ्लाइट लेट या रद्द होने की स्थिति में यात्रियों को वापस अपने होटल नहीं लौटना होगा, वे वहीं होटल में आराम कर सकेंगे। फिल्म देख सकेंगे, शॉपिंग कर पाएंगे। एयरोसिटी में कार्गो हब भी बनाया जाना है। एयरोसिटी बनने से आसपास का क्षेत्र में डवलप होगा। अफसरों ने बताया-ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट काे हम इस तरह बनाएंगे ताकि यह सुविधाओं और यात्री सेवाओं के मामले में देश में रोल मॉडल बन सके।
एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिली मंजूरी
शिवदासपुरामें ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की लंबाई के लिए 6 किमी और चौड़ाई के लिए 2.5 कि.मी. क्षेत्र चिह्नित किया है। हवाई पट्टी का अलाइनमेंट पूर्व से पश्चिम दिशा में रखा गया है। प्रस्तावित अलाइनमेंट एवं चिह्नित क्षेत्र से संबंधित प्रस्ताव सरकार की मंजूरी के लिए प्रेषित किया गया है। इसके साथ भारतीय विमानपतन प्राधिकरण से मंजूरी मिल गई है।
पवनअरोड़ा , सचिव जेडीए
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.