Home » States » Rajasthanरिफाइनरी प्रोेजेक्‍ट से राजस्‍थान में विकास का नया दौर शुरू होगा - Project will mark the opening of a new chapter in

मोदी ने बाड़मेर में ऑयल रिफाइनरी का किया शिलान्यास, 40 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को बाढ़मेर में ऑयल रिफाइनरी प्रोजेक्‍ट की शुरूआत की।

1 of

बाड़मेर (राजस्‍थान). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बाड़मेर में ऑयल रिफाइनरी प्रोजेक्‍ट की शुरुआत की। उन्‍होंने कहा कि इस रिफाइनरी के शुरू होने के बाद राजस्‍थान में प्रगति के नए द्वार खुलेंगे। इस रिफाइनरी के चलते वेस्‍टर्न राजस्‍थान में हेल्‍थकेयर और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार होगा। यह देश का पहला अल्‍ट्रा मेगा रिफाइनरी और पेट्रोलियम कांप्‍लेक्‍स है। इस रिफाइनरी पर करीब 43129 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

 

रैली को संबोधित किया

मोदी ने इस दौरान एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्‍थान में बड़ी मात्रा में ऑयल एंड गैस के रिजर्व हैं। उन्‍होंने कहा कि यह रिफाइनरी देश की सबसे आधुनिक होगी। इसमें सालाना 9 मिलियन टन कच्‍चे तेल की रिफाइनिंग की जाएगी। यहां पर रिफाइनिंग के साथ ही एक पेट्रोकेमिकल कांप्‍लैक्‍स भी तैयार किया जाएगा। 

 


43 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा

राजस्‍थान सरकार और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने इसके लिए इसके लिए एक ज्‍वाइंट वेंचर किया है। इस प्रोजेक्‍ट पर 43 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। 

 

कांग्रेस पर किया तीखा हमला

मोदी ने इस दौरान कांग्रेस पार्टी पर तीखा हमला बोला। उन्‍होंने कहाकि कांग्रेस ने गरीबों के लिए कुछ नहीं बस दिखावे के लिए प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास करती रही। उन्‍होंने कहा कांग्रेस पूरे देश में केवल परियोजनाओं का शिलान्‍यास ही करती रही और उसका क्रेडिट लेती रही। 

 

 

अन्‍य खासियत 

-राजस्‍थान के 40 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

-यहां पर बीएस 6 नॉर्म्स का ईंधन तैयार होगा

-इस प्रोजेक्‍ट से राज्‍य का करीब 40 हजार करोड़ रुपए बचेगा

-यहां पर 9 मिलियन टन क्रूड की रिफाइनिंग की जाएगी

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट