Advertisement
Home » States » Rajasthan5 Reasons why BJP lost Rajasthan elections

इन पांच कारणों से भाजपा ने गंवा दिया राजस्थान में राज, अब कांग्रेस आएगी सत्ता में

किसानों के हितों की नजरंदाजी से लेकर जातिवाद के मुद्दों ने हराया भाजपा को

1 of

नई दिल्ली.

राजस्थान चुनावों के नतीजों में कांग्रेस ने भाजपा को पीछे करते हुए सत्ता पर कब्जा कर लिया है। भामाशाह हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम जैसी तमाम नीतियों और योजनाओं को लागू करने के बाद भी वसुंधरा राजे सरकार लोगों का दिल नहीं जीत पाई। इन चुनावों में बीजेपी की हार के पीछे पांच मुख्य वजहें रहीं।

 

किसानों में आक्रोश

राहुल गांधी ने कहा था कि वे सत्ता में आते हैं तो दस दिनों में किसानों के कर्ज माफ कर देंगे। यह कांग्रेस की जीत और भाजपा की हार का सबसे बड़ा कारण रहा। राजस्थान में लंबे समय से किसान परेशानी में हैं। वसुंधरा राजे सरकार किसानों की समस्याएं दूर करने में सफल नहीं हो सकी।

 

भाजपा में आंतरिक क्लेश

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के बीच विवादों ने भी भाजपा की छवि खराब की। राजस्थान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव लंबे समय तक अटका रहा क्योंकि शीर्ष नेतृत्व और वसुंधरा राजे के बीच ज्यादा नाम को लेकर सहमति नहीं बन पाई।

 

आगे पढ़ें- अन्य वजहों के बारे में

 

 

आरएसएस से मतभेद

भाजपा की पेरेंट संस्था आरएसएस भी वसुंधरा राजे से अलग-थलग दिखी। मंदिरों को गिराने के वसुंधरा के फैसले आरएसएस को नागवार गुजरे। इस कारण आरएसएस ने वसुंधरा राजे को पूरे दिल से समर्थन नहीं दिया।

 

धर्म और जातिवाद

पुलिस के एनकाउंटर में गैंगस्टर आनंदपाल सिंह के मारे जाने के बाद राजपूत समुदाय भाजपा के खिलाफ हो गया। इसके चलते भी बड़ी वसुंधरा राजे और भाजपा को काफी नुकसान हुआ। वसुंधरा राजे ने शहर काे सुंदर बनाने के लिए सड़कों का चौड़ीकरण कराया। इस प्रक्रिया में कई मंदिरों को भी तोड़ा गया। एेसे में हिंदू समुदाय वसुंधरा राजे से नाराज हो गया।

 

आगे पढ़ेंअन्य वजहों के बारे में

 

 

वसुंधरा राजे का रवैया

इस चुनाव में भाजपा की हार के पीछे वसुंधरा राजे के रवैए को भी प्रमुख वजह माना जा रहा है। ऐसे में उनकी छवि एक ऐसी महारानी की बन गई थी जो लोगों से आसानी से नहीं मिलतीं। उनकी इस छवि ने भाजपा को नुसान पहुंचाया।

 

 

 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss