Home » States » PunjabPunjab CM unveils startup development policy

पंजाब के मुख्यमंत्री ने स्टार्टअप डेवलपमेंट पॉलिसी पेश की

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को 'पंजाब स्टार्टअप और एंटरप्रन्‍योरशिप डेवलपमेंट पॉलिसी 2017' का ड्राफ्ट पेश किया।

Punjab CM unveils startup development policy

चंडीगढ़. महिला एंटरप्रन्‍योर और स्टार्टअप का समर्थन करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को 'पंजाब स्टार्टअप और एंटरप्रन्‍योरशिप डेवलपमेंट पॉलिसी 2017' का ड्राफ्ट पेश किया।

 

इस महीने के अंत में आयोजित ग्‍लोबल एंटरप्रन्‍योरशिप  समिट 2017 से पहले 'रोड to जीईएस' प्रोग्राम में अपने उद्घाटन संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडस्‍ट्रीयल  एंटरप्रन्‍योरशिप के प्रति महिलाएं अधिक प्रतिबद्ध हैं और उनकी सरकार महिलाओं को सुविधाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि स्टार्टअप और एंटरप्रन्‍योरशिप डेवलपमेंट पॉलिसी 2017' एन्‍टरप्रन्‍योरशिप संस्कृति को प्रोत्साहित करने के राज्य के प्रयासों को बढ़ावा देगा।

 

ड्राफ्ट पॉलिसी पर सुझाव आमंत्रित 

 

एन्‍टरप्रन्‍योरशिप में महिला सशक्तीकरण पर केंद्रित रोड टू जीईएस कार्यक्रम का आयोजन नीति आयोग ने फिक्की और आईएसबी के सहयोग से किया। मुख्यमंत्री ने ड्राफ्ट पॉलिसी पर प्रतिक्रिया और सुझाव आमंत्रित करते हुए कहा कि उनकी सरकार का ध्यान राज्य को इंडस्‍ट्रीज के लिए प्रतिस्पर्धी बनाने का है और ड्राफ्ट पॉलिसी पहले आई इंडस्‍ट्रीयल पॉलिसी के साथ मिलकर राज्य में औद्योगिक विकास की सुविधा प्रदान करेगी।

 

 

इंदिरा नूई का दिया उदाहरण 


उन्होंने बिजनेस फर्स्ट के उद्देश्य को बढ़ावा देते हुए उद्योगों के लिए 5 रुपए प्रति यूनिट बिजली दर के साथ-साथ उठाए गए अन्य कदमों का हवाला दिया। भारत के विकास में महिलाओं की भूमिका की प्रशंसा करते हुए उन्होंने पेप्सिको की चेयरपर्सन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंदिरा नूई का उदाहरण दिया। इसके साथ ही औद्योगिक क्षेत्र में कुछ ज्यादा नहीं करने का दोष पूर्ववती सरकार पर लगाया।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट