Home » States » Punjabपंजाब में भी CNG: जालंधर में सप्लाई शुरू, लुधियाना में मार्च से होगी शुरुआत-CNG in Punjab: supplies start in Ja

पंजाब में भी CNG: जालंधर में सप्लाई शुरू, लुधियाना में मार्च से होगी शुरुआत

पंजाब देश का ऐसा नया राज्य बन गया है, जहां सीएनजी सप्लाई हो रही है। सरकार से स्वीकृति के बाद जय मढोक एनर्जी ने जालंधर मे

पंजाब में भी CNG: जालंधर में सप्लाई शुरू, लुधियाना में मार्च से होगी शुरुआत-CNG in Punjab: supplies start in Ja

 

नई दिल्ली. पंजाब देश का ऐसा नया राज्य बन गया है, जहां सीएनजी सप्लाई हो रही है। सरकार से स्वीकृति के बाद जय मढोक एनर्जी ने जालंधर में एक सीएनजी आउटलेट की स्थापना कर दी है और उसकी मार्च तक लुधियाना में इसकी शुरुआत करने की योजना है।

 

जालंधर में सीएनजी की सप्लाई शुरू होने के साथ पंजाब भी दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों की श्रेणी में शामिल हो गया, जहां एन्वायर्नमेंट फ्रेंडली फ्यूल कम्प्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) की सप्लाई होती है। यह फ्यूल डीजल से भी ज्यादा सस्ता होता है।

 

 

जालंधर में शुरू हुआ सीएनजी आउटलेट

जय मढोक एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के एक अधिकारी ने कहा, 'हमने जालंधर में सीएनजी रिटेल आउटलेट की शुरुआत कर दी और मार्च तक दो नए आउटलेट शुरू करने की योजना है। मार्च तक ही लुधियाना में तीन रिटेल स्टेशन शुरू करने की योजना है।' उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक कंपनी के आउटलेट्स की संख्या 24 हो जाएगा।

 

 

300 शहरों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन की योजना

सरकार की योजना देश के 300 शहरों में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के विस्तार की योजना है। सरकार का लक्ष्य पॉल्यूशन कम करने और कार्बन इमिशन घटाने के लिए 2020 तक एनर्जी में गैस की हिस्सेदारी बढ़ाकर 15 फीसदी करने की है, जो फिलहाल 6.5 फीसदी है।

ऑयल मिनिस्ट्री की पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के मुताबिक देश में फिलहाल 1,282 सीएनजी स्टेशन हैं, जिनमें से 424 दिल्ली में हैं। गुजरात में 405 और महाराष्ट्र में 253 स्टेशन हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट