बिज़नेस न्यूज़ » States » Madhya Pradeshबिजली जाने पर भी ठंडा रहेगा घर, फॉलो करें ये 7 टिप्‍स

बिजली जाने पर भी ठंडा रहेगा घर, फॉलो करें ये 7 टिप्‍स

इस 7 मामूली उपयों से गर्मी में बिना बिजली के भी घर को रखा जा सकता है ठंडा।

1 of


नई दिल्‍ली. गर्मी रोज-रोज बढ़ती जा रही है। तापमान 44-45 डिग्री को पार कर रहा है, साथ ही बिजली का आनजाना बढ़ता जा रहा है। कई इलाकों में तो इतनी भी बिजली नहीं आती है कि इनवर्टर को चार्ज किया जा सके। ऐसे में गर्मी में घर में समय बिताना कठिन हो जाता है। लेकिन अगर आप इन 7 तरीकों में किसी को भी अपनाएं तो बिना बिजली के भी घर का तापमान काफी रखना संभव है। यह उपाए काफी मामूली हैं, जिन्‍हें आसानी से अपनाया जा सकता है। 

 

 

बाहरी गर्मी को इस तरह से करें कम

दीवार पर धूप पड़ने से घर के अंदर का तापमान बढ़ता है। अगर, दीवार ठंडी रहे तो आसानी से घर को ठंडा रखा जा सकता है। इसके लिए घर की बाहरी दीवार पर हीट-रिफ्लेक्टिव पेंट करवाएं। इससे बाहरी गर्मी के असर को काफी कम किया जा सकेगा।

 

 

घर के अंदर अंडरफ्लोर हीटिंग का करें इस्तेमाल

घर के अंदर तापमान को कम करने के लिए फर्श पर इन्फ्रारेड अंडरफ्लोर हीटिंग का इस्तेमाल करें। यह घर के फर्श को ठंडा रखने के साथ ही घर के तापमान को नियंत्रित करेगा। इससे घर को ठंडा रखने में कम से कम एसी चलाने की जरूरत पड़ती है, वहीं प्राकृतिक ठंड का अहसास भी होता है। और कम AC चलाने से बिजली का बिल भी नियंत्रित रहेगा। 

 

 

चुने हुए पेड़-पौधे लगाएं

घर को प्राकृतिक तरीके से ठंडा रखने के लिए बाहर और अंदर पेड़ लगाएं। अगर, हो सके तो घर के बाहर पेड़ दक्षिण और पश्चिम दिशा में लगाएं। घर के अंदर इंडोर प्लांट लगाएं। मार्केट में कई ऐसे इंडोर प्लांट मिल जाएंगे जो घर को ठंडा करने में मदद करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार घर के आसपास पेड़ हों तो अंदर का तापमान समान्यम से 10 से 15 डिग्री तक कम होता है।

 

 

छत पर हीट प्रूफिंग पेंट दिलाता है गर्मी से राहत 

कई कंपनियां हीट प्रूफिंग पेंट बनाती हैं। इनको छत पर कराने से घर की गर्मी को 10 से 15 फीसदी तक कम किया जा सकता है। इस पेंट को करने से छत कम गर्म होती है। इसीके चलते गर्मी घर के अंदर नहीं आती है। इससे घर का तापमान कम रखने में मदद होती है।

 

 

घर के अंदर के लिए भी चुनें सही पेंट

आम तौर पर लोग पसंद के अनुसार घर में पेंट करवाते हैं। इस चक्कर में ज्यादातर लोग पेंट की क्वालिटी से समझौता कर लेते हैं। हालांकि पेंट का घर को इकोफ्रेंडली बनाने और घर के तापमान को नियंत्रित करने में बड़ा रोल होता है। ज्यादातर लोग घर में ऑयल-बेस्ड पेंट करवाना पसंद करते हैं, जो महंगा भी पड़ता है। तापमान को कम रखने के लिए वाटर बेस्ड पेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। वाटर बेस्ड पेंट ऊर्जा को रिफलेक्ट करता है।


 

लाइट और इलेक्ट्रॉनिक सामान का करें सही इस्तेमाल

घर के अंदर गर्मी बढ़ाने में लाइट्स का अहम रोल होता है। गर्मी कम करने के लिए घर के अदंर कम से कम बल्ब का इस्तेमाल करें। मरकरी या बड़े झूमर के बदले सीएफएल या एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें। इनसे कम गर्मी का निकलती है, जिससे घर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी। कंप्यूटर, टीवी और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान घर के अंदर गर्मी बढ़ाते हैं। इसलिए जब ये चल नहीं रहा हों तो इन्हें अनप्लग कर दें।

 


 

घर की गर्मी बाहर निकालें

घर के अंदर की गर्मी को बाहर निकालने के लिए किचन में चिमनी का इस्तेमाल करें। बेडरूम और डाइनिंग रूम में प्रॉपर वेंटिलेशन हो। बाहर से गर्मी प्रवेश करने वाले प्वाइंट्स को ब्लॉक करें। दरवाजों पर परदों का इस्तेमाल करें। इस उपयों से घर के अंदर गर्मी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

 

 

आगे पढ़ें : खिड़कियां भी कम कर सकती है गर्मी


 

 

खिड़कियां सही दिशा में हाेने से भी घट जाती है गर्मी 

अमेरिकी ऊर्जा विभाग के अनुसार सही दिशा में खिड़कियां हो तो घर के अंदर की 77 फीसदी गर्मी को कम किया जा सकता है। खिड़की के छज्जे को सीमेंट से न बनाकर लकड़ी का बनाएं। खिड़कियों के शीशे पर एनर्जी सेविंग फिल्म। लगाएं। खिड़कियां ऐसी जगह पर हों, जहां से  हवा घर के अंदर प्रवेश कर सके।

इसलिए घर में गर्मी कम करने के लिए खिड़कियों को हमेशा दक्षिण और पश्चिम दिशा में रखें। ऐसा इसलिए की सूर्य पूर्व दिशा में उगता और पश्चिम में अस्त होता है। इन दोनों दिशा में खिड़की होने पर घर के अंदर गर्मी काफी प्रवेश करेगी। दक्षिण और पश्चिम दिशा खिड़की होने पर सूर्य की रोशनी नहीं आएगी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट