Home »States »Maharashtra» SC Orders Auction Of Sahara Aamby Valley Over The Alleged Failure To Deposit Money

SC ने सहारा से कहा-‘बस अब बहुत हुआ,’ 34 हजार करोड़ की अम्बे वैली होगी नीलाम

 
नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने लगभग 34 हजार करोड़ रुपए की कीमत वाली सहारा की अम्बे वैली को नीलाम करने का आदेश सुनाया है। साथ ही कोर्ट ने सहारा समूह के चीफ सुब्रत रॉय को इस मामले में 28 अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई के दौरान व्यक्तिगत तौर पर पेश होने के लिए भी कहा है। कोर्ट ने सहारा ग्रुप के इन्वेस्टर्स को लौटाने के लिए फंड डिपॉजिट करने में नाकाम रहने पर यह फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने सहारा ग्रुप को 17 अप्रैल तक लगभग 5 हजार करोड़ रुपए जमा कराने का आदेश दिया था। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा-बस अब बहुत हो गया, हम कुछ नहीं सुनेंगे...
 
 
-जस्टिस दीपक मिश्रा, रंजन गोगोई और ए के सीकरी की बेंच ने सहारा ग्रुप के तय समय तक 5 हजार करोड़ रुपए जमा करने में नाकाम रहने पर कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा, ‘बस बहुत हो गया। आज हम कुछ नहीं सुन सकते और कल की कल देखेंगे।’
-बेंच ने रॉय को कोर्ट के आदेशों को हल्के में लेने के लिए आगाह भी किया और कहा कि उसके आदेश का पालन नहीं करके वह कोर्ट के गुस्से को न्यौता दे रहे हैं और अपनी मुश्किलों के लिए वह खुद जिम्मेदार होंगे।
 
 
अम्बे वैली की कीमत34हजार करोड़ होने का अनुमान
-बेंच ने ऑफीशियल लिक्विडेटर को अम्बे वैली की प्रॉपर्टीज को बॉम्बे हाई कोर्ट के साथ अटैच करने और उसे इसकी सूचना देने के लिए भी कहा।
-इस प्रॉपर्टी की कीमत 34 हजार करोड़ रुपए होने का अनुमान है।
-बेंच ने रॉय और उनके ग्रुप के साथ ही मार्केट रेग्युलेटर सेबी को इस प्रॉपर्टी से जुड़ी सभी डिटेल्स 48 घंटे के भीतर ऑफीशियल लिक्विडेटर को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।
-इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने प्रकाश स्वामी के भारत से बाहर जाने पर भी रोक लगा दी, जिन्होंने अमेरिका में सहारा के होटलों की बिक्री के संबंध में एक एफिडेविट फाइल किया था।
-कोर्ट ने स्वामी को मार्केट रेग्युलेटर के पास जुर्माने के तौर पर 10 करोड़ रुपए जमा कराने और 28 अप्रैल को व्यक्तिगत तौर पर पेश होने के भी निर्देश दिए।
 
 
17अप्रैल तक जमा कराने थे5092करोड़ रुपए
-सुप्रीम कोर्ट ने 6 अप्रैल को सुनवाई के दौरान सहारा ग्रुप को आगाह किया था कि अगर वह 17 अप्रैल तक 5,092.64 करोड़ रुपए जमा कराने नाकाम रहते हैं तो कोर्ट पुणे स्थित अम्बे वैली की नीलामी कराने को बाध्य होगी।
-सहारा चाहता था कि इस समय सीमा को आगे बढ़ाया जाए लेकिन कोर्ट इसके लिए तैयार नहीं हुआ।
 
 
2012 में सहारा के खिलाफ कोर्ट गया था सेबी
-सेबी सहारा के खिलाफ अगस्‍त 2012 में सुप्रीम कोर्ट गया था। सेबी ने 36 हजार करोड़ रुपए सहारा से वसूल कर निवेशकों को वापस कराने की अपील की थी। सेबी ने कोर्ट से मांग की थी कि सहारा की प्रॉपर्टी पर रिसीवर बैठाया जाए जो इनकी सम्‍पत्ति को बेंच कर निवेशकों का पैसा वापस करे।
-बाद में इस मामले में 2014 में सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय सहारा को कस्‍टडी में लिया गया था। बाद में 10 हजार करोड़ रुपए की जमानत पर इन्‍हें पैरोल पर छोड़ा गया था। 
 

 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY