बिज़नेस न्यूज़ » States » Maharashtraमाल्या को सौंपा तो उसे आर्थर रोड जेल में रखेंगे: ब्रिटिश कोर्ट को बताएगा भारत

माल्या को सौंपा तो उसे आर्थर रोड जेल में रखेंगे: ब्रिटिश कोर्ट को बताएगा भारत

विजय माल्या 9,000 करोड़ रुपए का लोन डिफॉल्टर है।

1 of

नई दिल्ली. 9,000 करोड़ रुपए के लोन डिफॉल्ट के आरोपी विजय माल्या को अगर ब्रिटेन से भारत भेजा जाता है तो उसे मुंबई के आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा। होम मिनिस्ट्री के एक अफसर ने कहा कि क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के जरिए भारत इस बारे में अगले हफ्ते ब्रिटिश कोर्ट को सूचना दे देगा। माल्या के खिलाफ केस में सीपीएस ही भारत सरकार की तरफ से पैरवी कर रही है।

 


माल्या की आशंका 'गुमराह' करने वाली

- इस अफसर ने न्यूज एजेंसी को बताया- लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में बताया जाएगा कि कैदियों को सिक्युरिटी देना सरकार की जिम्मेदारी है। माल्या की जिंदगी को खतरा होने से संबंधित आशंका 'गुमराह' करने वाली है।
- अफसर के मुताबिक- कोर्ट को बताया जाएगा कि भारत में कैदी उतनी ही अच्छी हालत में हैं, जैसे दुनिया के किसी दूसरे देश में होते हैं। सरकार की तरफ से रिस्पॉन्स तैयार करने से जुड़े एक और अफसर ने कहा कि भारतीय जेलों में कैदियों के अधिकारों का पूरी तरह ध्यान रखा जाता है। 
 


भारतीय जेलों में खतरे में पड़ेगी माल्या की जिंदगी

- बता दें कि माल्या के वकील ने ब्रिटेन की कोर्ट के सामने दलील में कहा था कि अगर माल्या को भारत के हवाले किया जाता है तो उनके मुवक्किल की जिंदगी खतरे में पड़ सकती है। उन्होंने भारतीय जेलों में ह्यूमन राइट्स के वॉयलेशन का मामला भी उठाया था। 

 

प्रत्यर्पण मामले में 4 दिसंबर से शुरू होगी सुनवाई

- ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट 4 दिसंबर से माल्या के प्रत्यर्पण पर सुनवाई शुरू करेगी। 
- होम मिनिस्ट्री के एक अफसर के मुताबिक- ब्रिटिश कोर्ट को बताया जाएगा कि अगर माल्या को आर्थर रोड जेल में रखा जाता है, तो उनकी जिंदगी के लिए वहां कोई खतरा नहीं है। ये जेल इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के मुताबिक ही पूरी तरह सेफ है।
- इस अफसर ने कहा-  कोर्ट के सामने माल्या की उन आशंकाओं को भी खारिज किया जाएगा, जिसमें उसने कहा था कि अगर 9,000 करोड़ रुपए के किंगफिशर एयरलाइंस डिफॉल्ट मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए भारत भेजा जाता है तो भारतीय जेल उनके लिए सेफ नहीं होंगी।

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट