बिज़नेस न्यूज़ » States » Maharashtraआरइन्फ्रा ने अडानी को बेचा मुंबई पावर बिजनेस, 19 हजार करोड़ में हुई डील

आरइन्फ्रा ने अडानी को बेचा मुंबई पावर बिजनेस, 19 हजार करोड़ में हुई डील

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर (आरइन्फ्रा) अपना मुंबई का पावर बिजनेस अडानी ट्रांसमिशन को बेचने जा रही है।

1 of

 

नई दिल्ली. रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर (आरइन्फ्रा) अपना मुंबई का पावर बिजनेस अडानी ट्रांसमिशन को बेचने जा रही है। 18,800 करोड़ की इस डील के लिए दोनों कंपनियों के बीच गुरुवार को एक समझौता हुआ। आरइन्फ्रा ने मुंबई पावर बिजनेस की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए अडानी ट्रांसमिशन (एटीएल) के साथ डेफ्निटिवि बाइंडिंग एग्रीमेंट होने की घोषणा की।

 

 

बिकेगा पावर जेनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस

रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने बीएसई में दी एक फाइलिंग में कहा कि इस डील में पावर जेनरेशन, ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन शामिल है। बयान के मुताबिक यह डील 13,251 करोड़ रुपए की है। इसमें 12,101 करोड़ रुपए की बिजनेस वैल्यू और 1,150 करोड़ रुपए की स्वीकृत एसेट्स शामिल हैं।

 

 

18,800 करोड़ में डील होने का अनुमान

इसके अलावा डील में अनुमानित तौर पर 5,000 करोड़ रुपए की अंडर अप्रूवल एसेट्स और आरइन्फ्रा को सीधे मिलने वाले 550 करोड़ रुपए शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि इस प्रकार यह डील 18,800 करोड़ रुपए की होने का अनुमान है।

आरइन्फ्रा इस डील से मिली रकम को कर्ज का बोझ कम करने में इस्तेमाल करेगी। उम्मीद है कि इसके बाद उसके पास 3 हजार करोड़ रुपए सरप्लस कैश भी बच जाएगा।

 

यह भी पढ़ें-करोड़ों तो दूर लाखों भी नहीं चुका पा रहे अनिल अंबानी, पीछे पड़ गई यह कंपनी

 

 

डिस्ट्रीब्यूशन में अडानी ग्रुप का आगाज

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा, 'इस अधिग्रहण से हमारा भारत के डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर में आगाज होगा। हम इसे भारत के सुनहरे सेक्टर के तौर पर देखते हैं, क्योंकि भारत 24x7 पावर टू ऑल के लक्ष्य पर तेजी से काम कर रहा है।'

 

सेक्टर में हैं अच्छे मौके

उन्होंने कहा, 'हम इस सेक्टर में ग्रोथ की खासी संभावनाएं देखते हैं और इसे मार्केट की अग्रणी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी तैयार करने का अच्छा अवसर मानते हैं। इस अधिग्रहण के साथ अडानी ट्रांसमिशन को भारत की इंटीग्रेटेड डिस्ट्रीब्यूशन और ट्रांसमिशन होने का फायदा मिलेगा।'

कंपनी ने दावा किया कि यह किसी कंपनी की कर्ज घटाने की अभी तक सबसे बड़ी कवायद है, जो आरइन्फ्रा की भविष्य की ग्रोथ की दिशा में बड़ा कदम है।

 

 

यह भी पढ़ें-इस महिला के हाथ में है माल्या की किस्मत, हर घंटे के लेती है 1.60 लाख रु

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट