Home » States » MaharashtraIPL Auctions: Rahul, Stokes get huge bids; Gayle goes unsold

IPL-11 ऑक्शन: पहले दिन बिके 78 प्लेयर्स, बेन स्टोक्स रहे सबसे महंगे

आईपीएल के 11वें सीजन के लिए बेंगलुरु में हुए प्लेयर्स के ऑक्शन में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स के लिए सबसे ऊंची बोली लगी।

1 of

 

नई दिल्ली. आईपीएल के 11वें सीजन के लिए बेंगलुरु में हुए प्लेयर्स के ऑक्शन में इंग्लैंड के बेन स्टोक्स के लिए सबसे ऊंची बोली लगी। बेन स्टोक्स को 12.5 करोड़ रुपए की बोली के साथ राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा।  शनिवार को पहले दिन की प्लेयर्स ऑक्शन में कुल 78 क्रिकेटर्स को अलग-अलग टीमों ने खरीदा।

लोकेश राहुल और मनीष पांडे (11-11 करोड़) सबसे ज्यादा कीमत पाने वाले इंडियन बने। सबसे हैरान करने वाली बात क्रिस गेल का नहीं बिकना रहा। पहले दिन उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा। अफगानिस्तान के राशिद खान 9 करोड़ में बिके, वे सबसे महंगे बिके बॉलर हैं। वहीं अनकैप्ड प्लेयर्स में 40 लाख बेस प्राइस वाले क्रुणाल पंड्या को 8.8 करोड़ में मुंबई इंडियन्स ने लिया। यह ऑक्शन रविवार को भी चलेगा। दो दिन तक चलने वाले इस ऑक्शन में 8 टीमों के फ्रेंचाइजी ओनर्स 182 प्लेयर्स के लिए बोलियां लगाएंगे। 


 

सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी

-इंग्लैंड के बेन स्टॉक्स को 12.50 करोड़ रुपए की बोली लगाकर राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा।

-इसके बाद लोकेश राहुल और मनीष पांडे के लिए 11-11 करोड़ की बोली लगी। राहुल को किंग्स इलेवन पंजाब और पांडे को सनराइजर हैदराबाद ने खरीदा।

-ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी क्रिस लिन को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 9.6 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा।

-ऑस्ट्रेलिया के ही मिशेल स्टार्क के लिए 9.4 करोड़ रुपए की बोली लगी, जिन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा। वहीं ग्लेन मैक्सवेल 9 करोड़ रुपए में दिल्ली डेयरडेविल्स के हाथों बिके।

 

इन प्लेयर्स के लिए यूज हुआ RTM

- शिखर धवन- सनराइजर्स हैदराबाद (5.2 करोड़)

- कीरन पोलार्ड- मुंबई इंडियन्स (5.4 करोड़)

- फाफ डुप्लेसी- चेन्नई सुपर किंग्स (1.6 करोड़)

- अजिंक्य रहाणे- राजस्थान रॉयल्स (4 करोड़)

- ड्वेन ब्रावो- चेन्नई सुपरकिंग्स (6.4 करोड़)

- डेविड मिलर- किंग्स इलेवन पंजाब (3 करोड़)

- मार्कस स्टोइनिस- किंग्स इलेवन पंजाब (6.2 करोड़)


 


 

क्या है RTM (राइट टू मैच)

- IPL खेलने वाली टीमें दो तरीकों से अपने पास कुल 5 प्लेयर्स रिटेन कर सकती थीं। इनमें से पहला तरीका था डायरेक्ट रिटेनिंग और दूसरा 'राइट टू मैच' कार्ड के जरिए।

- 'राइट-टू-मैच' कार्ड का इस्तेमाल ऑक्शन के दौरान होगा। इसके जरिए टीमें अपने उन प्लेयर्स को खरीद सकती हैं जिन्हें उन्होंने रिटेन नहीं किया था।

- मान लीजिए मुंबई की टीम ने जिस प्लेयर को रिटेन नहीं किया है, अगर उस प्लेयर के लिए कोई दूसरी टीम हाईएस्ट बिड लगाकर उसे 2 करोड़ रुपए में खरीद लेती है, तो ऐसे में मुंबई की टीम उसे यही रकम देकर 'राइट टू मैच' कार्ड ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकती है।

- दूसरी टीम हाइएस्ट बिडर होने के बाद भी उस प्लेयर को नहीं खरीद पाएगी और ये प्लेयर दोबारा मुंबई के पास चला जाएगा।


 

18 प्लेयर्स हो चुके हैं रिटेन

- एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा (चेन्नई सुपरकिंग्स), ऋषभ पंत, क्रिस मॉरिस, श्रेयस अय्यर (दिल्ली डेयरडेविल्स), रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस), विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, सरफराज खान (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल (केकेआर), डेविड वॉर्नर, भुवनेश्वर कुमार (सनराइजर्स हैदराबाद), अक्षर पटेल (किंग्स-XI पंजाब), स्टीवन स्मिथ (राजस्थान रॉयल्स)।


 

36 प्लेयर्स की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए

- नीलामी के लिए सबसे ज्यादा 2 करोड़ रुपए का बेस प्राइस रखा गया है, इस स्लैब में 36 खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा 1.5 करोड़, 1 करोड़, 75 लाख और 50 लाख के बेस प्राइस रखे गए हैं।
- अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए 40 लाख, 30 लाख और 20 लाख रुपए की बेस प्राइस रखी गई है। फाइनल लिस्ट में शामिल 578 प्लेयर्स में से 36 की बेस प्राइस 2 करोड़ है। वहीं 33 की बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपए है।
- नीलामी में 62 कैप्ड और 298 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों पर दांव लगेगा, जबकि विदेशी खिलाड़ियों में 182 कैप्ड और 34 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के दो खिलाड़ियों पर भी बोली लगेगी।


Get Latest Update on Budget 2018 In Hindi

 

 


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट