Home » States » Maharashtraअमिताभ बच्चन ऐसे बना रहे पैसे से पैसा, नहीं चलाते कोई कंपनी- know about the earning strategy of amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन ऐसे बना रहे पैसे से पैसा, नहीं चलाते कोई कंपनी

75 साल की उम्र में भी बॉलीवुड के महानायक का कमाई के मामले में कोई सानी नहीं है।

1 of

नई दिल्ली. अमिताभ बच्चन 75 साल की उम्र होने के बावजूद बॉलीवुड के महानायक बने हुए हैं, वहीं इन्वेस्टमेंट के मामले में भी उनका कोई जोड़ नजर नहीं आता है। हाल में उनका एक निवेश खासा सुर्खियों में है, जिसकी वैल्यू महज 2 से 3 साल में लगभग 260 करोड़ रुपए में तब्दील हो गई। इसके लिए उन्होंने महज 1 से 5 करोड़ रुपए ही निवेश किए थे। इन दिनों बिग बी बेहद कम जोखिम उठाकर पैसे से पैसा बना रहे हैं। हम आपको बच्चन के निवेश के तरीके के बारे में बता रहे हैं।

 

नहीं चलाते कोई कंपनी

हाल में मिले शानदार रिटर्न से जाहिर होता है कि बिग बी के निवेश का अंदाज दूसरे सेलिब्रिटीज से बिल्कुल अलग है। कम निवेश के कारण जहां उनका जोखिम कम होता है, वहीं वह कंपनी चलाने की जिम्मेदारी से भी बच जाते हैं। यही वजह रही कि महज 2-3 साल के दौरान उन्हें अपने निवेश पर लगभग 100 गुना रिटर्न पाने में कामयाबी मिली है।

 

 

यह भी पढ़ें-इस महिला के हाथ में है माल्या की किस्मत, हर घंटे के लेती है 1.60 लाख रु

 

दो कंपनियों में लगाया पैसा

-न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अमिताभ बच्चन ने लगभग ढाई-तीन साल पहले बीएसई में लिस्टेड छोटी सी कंपनी स्टैम्पेड कैपिटल में 3.39 फीसदी हिस्सेदारी ली थी, जिसकी वैल्यू उस समय महज 9 करोड़ रुपए थी। उनकी इस कंपनी में सितंबर, 2017 में समाप्त क्वार्टर में हिस्‍सेदारी घटकर 2.38 फीसदी रह गई और इसकी वैल्यू लगभग 5 करोड़ रुपए है।

-एक रिपोर्ट के मुताबिक बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने वर्ष 2015 में सिंगापुर की एक कंपनी मेरीडियन टेक प्राइवेट लिमिटेड में 2.50 लाख डॉलर (1.57 करोड़ रुपए) का निवेश किया था।

-दिलचस्प यह है कि बच्चन ने जिन दो कंपनियों में निवेश किया, उसके मुख्य प्रमोटर एक ही शख्स वेंकट श्रीनिवास मीनावल्ली हैं। मीनावल्ली की एक तीसरी कंपनी भी है, जिसने बच्चन के निवेश को कई गुना बढ़ाने में अहम भूमिका अदा की।

 

यह भी पढ़ें-कानपुर का शख्स दे रहा दिग्गज कंपनियों को टक्कर, खड़ा किया अरबों का एम्पायर

 

आगे भी पढ़ें

 

 

अमेरिका में लिस्ट हुई मीनावल्ली की तीसरी कंपनी

 

इसी महीने मीनावल्ली ने अमेरिका में अपनी अन्‍य कंपनी लॉन्गफिन को लिस्ट कराया, जिसके स्टॉक्स में दो दिन के भीतर 2500 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। अमेरिका की इस कंपनी ने हाल में सिंगापुर की एक कंपनी जिड्डू डॉट कॉम का अधिग्रहण किया था, जिसमें भी सिंगापुर की मेरीडियन टेक के माध्यम से बच्चन की इनडायरेक्ट होल्डिंग थी।

 

इसके अलावा अमेरिकी कंपनी की 37 फीसदी हिस्सेदारी की मालिक इंडियन कंपनी स्टैम्पेड कैपिटल के पास है, जिसमें भी अमिताभ बच्चन की हिस्सेदारी है।

 

 

आगे भी पढ़ें

 

बिग बी का निवेश बढ़कर हुआ 260 करोड़

 

ऐसे में मीनावल्ली की भारत और सिंगापुर की कंपनियों में किए गए निवेश के दम पर बिग बी अपनी दौलत को अरबों रुपए बढ़ाने में कामयाब रहे। इन डील्स और क्रॉस होल्डिंग के क्रम में एक समय बिग बी की होल्डिंग की वैल्यू लगभग 260 करोड़ रुपए हो गई है। इस प्रकार बिग बी ने 2 से 6 करोड़ रुपए लगाकर अपनी दौलत को 260 करोड़ रुपए तक बढ़ा लिया।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट