बिज़नेस न्यूज़ » States » Maharashtraगेहूं पर बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी का नोटिफिकेशन जारी, अच्‍छी फसल के चलते उठाया कदम

गेहूं पर बढ़ाई इंपोर्ट ड्यूटी का नोटिफिकेशन जारी, अच्‍छी फसल के चलते उठाया कदम

गेहूं पर आयात ड्यूटी को 20 से बढ़ा कर 30 फीसदी करने का नोटिफिकेशन आज जारी हो गया।

1 of
 
मुम्‍बई. सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्‍ट एंड कस्‍टम ने गेहूं पर आयात ड्यूटी को 20 से बढ़ा कर 30 फीसदी करने का नोटिफिकेशन आज जारी कर दिया। देश्‍ा में रवी सीजन में उम्‍मीद से ज्‍यादा सरकारी खरीद के चलते यह ड्यूटी बढ़ाई गई है। अगर गेहूं का ज्‍यादा आयात होता तो इसके चलते फूड कार्पोरेशन के पास इसको रखने की दिक्‍कत खड़ी हो जाती। 

 
 
उम्‍मीद से ज्‍यादा रही गेहूं की खरीद
सरकार ने यह फैसला इस सीजन में गेहूं की उम्‍मीद से ज्‍यादा खरीद के चलते लिया गया है। इसके चलते चिंता जताई जा रही थी कि फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया अगर आयात ऐसा ही बढ़ता रहा तो इसे ठीक से स्‍टॉक नहीं कर पाएगा। 
 
 
पहले बढ़ा चुकी है चने पर इंपोर्ट ड्यूटी  
सरकार ने इससे पहले देश में चने के रिकॉर्ड उत्पादन को ध्यान में रखते हुए इसके आयात को बढ़ाकर 60 फीसदी कर दिया था। यह बढ़ोत्‍तरी मार्च में की गई थी। राजस्व विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, चने पर इंपोर्ट ड्यूटी 50 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी कर दी थी।  इससे पहले फरवरी के पहले सप्ताह में सरकार ने चना पर इंपोर्ट ड्यूटी 30 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दी थी।  
 
 
चने का रकबा बढ़ा
इस साल देश में चने का रकबा 1.07 करोड़ हेक्टेयर है, जोकि पिछले फसल वर्ष 2016-17 के 99.54 लाख हेक्टेयर से 8.13 फीसदी ज्यादा है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी फसल वर्ष 2017-18 (जुलाई-जून) के दूसरे अग्रिम उत्पादन अनुमान के मुताबिक देश में चने का रिकॉर्ड उत्पादन 1.11 करोड़ टन होने का आकलन किया गया है, जोकि पिछले साल से 18.33 फीसदी अधिक है। पिछले साल देश में चने का उत्पादन 93.8 लाख टन हुआ था, जबकि पिछला रिकॉर्ड उत्पादन 2013-14 का 95.3 लाख टन है। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट