बिज़नेस न्यूज़ » States » MaharashtraPNB फ्रॉडः चौकसी की कंपनी की 85 करोड़ रु की ज्वैलरी जब्त, ED की कार्रवाई

PNB फ्रॉडः चौकसी की कंपनी की 85 करोड़ रु की ज्वैलरी जब्त, ED की कार्रवाई

ईडी ने हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप से ज्वैलरी के 34 हजार पीस जब्त किए हैं।

1 of

नई दिल्ली. एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ग्रुप से 85 करोड़ रुपए कीमत के ज्वैलरी के 34 हजार से ज्यादा पीस सीज किए हैं। यह कार्रवाई पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) फ्रॉड केस से कनेक्शन में की गई है। एजेंसी ने कहा कि यह ज्वैलरी दुबई से लाई गई थी और इसे प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की गई है।  

 

 

दुबई से आई थीं ज्वैलरी
ईडी ने एक स्टेटमेंट में कहा, ‘एजेंसी ने पीएमएलए के अंतर्गत मेहुल चौकसी के नियंत्रण वाले गीतांजलि ग्रुप के 85 करोड़ रुपए कीमत के ज्वैलरी के 34,000 पीस जब्त किए हैं, जो दुबई से लाए गए थे।’ ईडी द्वारा चौकसी और उनके अरबपति डिजाइनर ज्वैलर व भांजे नीरव मोदी  के खिलाफ देश के दूसरे सबसे बड़े लेंडर पीएनबी के साथ कथित धोखाधड़ी की जांच की जा रही है।

 

 

सीबीआई और ईडी कर रही हैं जांच
पीएनबी की शिकायत के बाद इस साल आए सामने आए फ्रॉड में ईडी के साथ ही अन्य एजेंसियां भी मोदी, चौकसी और अन्य के खिलाफ जांच कर रही हैं। दोनों पर पीएनबी के कुछ इम्प्लाइज के साथ मिलकर बैंक के साथ 13,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का आरोप है। केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई और ईडी ने इस मामले में दो एफआईआर दर्ज की हैं। 

 

 

सीबीआई ने फाइल कीं दो चार्जशीट
सीबीआई ने इसी सप्ताह इस मामले में मुंबई की एक कोर्ट में दो चार्जशीट फाइल की हैं, वहीं ईडी द्वारा भी जल्द ही अपनी प्रोसिक्यूशन कंप्लेंट फाइल करने का अनुमान है। ईडी की कंप्लेंट या चार्जशीट में मनी लॉन्ड्रिंग के पहलू और कथित फ्रॉड में दोनों व अन्य की भूमिका पर भी फोकस किया जाएगा।
हालांकि मोदी और चौकसी अपने खिलाफ क्रिमिनल केस फाइल करने से पहले देश छोड़ गए थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट