बिज़नेस न्यूज़ » States » Maharashtraहैदराबाद में डीजल स्मगलिंग रैकेट का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार और 1 करोड़ का डीजल सीज

हैदराबाद में डीजल स्मगलिंग रैकेट का भंडाफोड़, 4 गिरफ्तार और 1 करोड़ का डीजल सीज

डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने डीजल स्मगलिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया और चार लोगों को अरेस्ट किया है।

1 of

 

नई दिल्ली. डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (डीआरआई) ने डीजल स्मगलिंग रैकेट का भंडाफोड़ किया और चार लोगों को अरेस्ट किया है। शुक्रवार को हुई इस कार्रवाई में लगभग एक करोड़ रुपए कीमत का डीजल भी सीज किया गया।  

 

डमी कंपनियों की मदद से हो रही थी स्मगलिंग

डीआरआई के एडीजी विवेक चतुर्वेदी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक चार लोग दुबई से आंध्र प्रदेश के काकीनाडा और चेन्नई के रास्ते ‘मिनरल स्पिरिट’ घोषित करके डीजल की तस्करी कर रहे थे। दुबई में डमी कंपनियों की सहायता से डीजल को खरीद कर झूठे दस्तावेज और चालान के माध्यम से चेन्नई में आयात किया जाता था। दूसरी तरफ कीमतों में अंतर को हवाला चैनल्स के माध्यम से भुगतान द्वारा एडजस्ट किया जा रहा था।

 

17.7 करोड़ के डीजल की हुई तस्करी

जांच में पाया गया है कि पूर्व में इन ऑपरेटर्स ने करीब 63 लाख लीटर डीजल की तस्करी की थी और बाजार में उसकी कीमत 17.7 करोड़ रुपए आंकी गई है। आंध्र प्रदेश राज्य खुफिया विभाग द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर कार्रवाई शुरू की गई थी।

हैदराबाद और चेन्नई के डीआरआई अधिकारियों ने आंध्र प्रदेश राज्य खुफिया के एक्टिव सपोर्ट से 17 अप्रैल से आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के विभिन्न स्थानों पर एक साथ तलाशी अभियान चलाया था।

 

3 लाख लीटर डीजल बरामद

जांच अभियान के दौरान जिन 14 कंटेनर्स को मिनरल स्पिरिट  बताया गया था, दरअसल उसमें से करीब 3 लाख लीटर डीजल बरामद किया गया। इन अवैध धंधों को ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटर्स ने काकीनाडा में कार्यालय बना रखा था। दूसरी तरफ  चेन्नई के मारिमालाई नगर में स्टोरेज यार्ड और चेन्नई के गिंडी में एक कार्यालय खोला गया था।

जांच के दौरान डीआरआई ने 1 करोड़ मूल्य का डीजल कब्जे में ले लिया है और चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट