Home » States » Maharashtra50000 tourism entrepreneurs will get ready for earning money in village

गांव में मिलेगा कमाई का मौका, तैयार होंगे 50 हजार टूरिज्‍म एंटरप्रेन्‍योर

MTDC ने होम शेयरिंग प्‍लेटफार्म Airbnb से समझौते किया जिसके तहत गांवों में 1500 टूरिज्‍म एंटरप्रेन्‍योर तैयार होंगे।

50000 tourism entrepreneurs will get ready for earning money in village
 
मुम्‍बई. महाराष्‍ट्र टूरिज्‍म डेवलपमेंट कार्पोरेशन (MTDC) ने दुनिया के सबसे बड़ी होम शेयरिंग प्‍लेटफार्म Airbnb से अपने समझौते को आगे बढ़ाया है। अब महाराष्‍ट्र के गांवाें में 1500 और टूरिज्‍म एंटरप्रेन्‍योर तैयार किए जाएंगे। इससे पहले 500 ऐसे लोगों को तैयार किया जा चुका है। वहीं Airbnb ने कहा है कि देश में ऐसे 50 हजार टूरिज्‍म एंटरप्रेन्‍योर तैयार करने की योजना पर काम कर रही है। इसके तहत गांव के लोगों को जोड़ा जाता है और Airbnb के प्‍लेटफार्म से उनको टूरिस्‍ट की बुकिंग मिलती है। इससे उनको अच्‍छा फायदा होता है। 
 
 
महाराष्‍ट्र में बढ़ेगा टूरिज्‍म
टूरिज्‍म एंटरप्रेन्‍योरश्‍िाप एक्‍सलेटर प्रोग्राम के तहत महाराष्‍ट्र सरकार चाहती है विदेश टूरिस्‍ट का इनफ्लो उनके राज्‍य में बढ़े। Airbnb से पिछले साल यह साझेदारी शुरू की गई थी। इसके तहत शुरुआत में 500 लोगों को महाराष्‍ट्र के गांवों से चुना गया था। इस सफलता के बाद अब इनकी संख्‍या को बढ़ाकर 1500 किया जा रहा है। इस बात की जानकारी महाराष्‍ट्र के टूरिस्‍ट मंत्री जयकुमार रावल ने दी है। 
 
 
हर घर में माइक्रो इनफोरमेंशन सेंटर बनाना 
इस प्रोग्राम के तहत जुड़ने वाले हर घर को एक माइक्रो इनफोरमेशन सेंटर मे बदलना है। यहां पर टूरिस्‍ट को अच्‍छे गाइड के बारे जानकारी, साइटसीन से लेकर अन्‍य अच्‍छे लोकेशन सहित अन्‍य जानकारियां मिल सकेंगी। 

एलीफेंटा जिले के लिए विशेष योजना
महाराष्‍ट्र सरकार ने तय किया है कि एलीफेंटा जिले के हर गांव में को इस प्रोग्राम के तहत जोड़ा जाएगा। यह जानकारी प्रिंसिपल सेक्रेट्री वी के गौतम ने देते हुए बताया कि इन जगहों में माइक्रो एंटप्रेन्‍योर तैयार होंगे, जिनसे उनको रोजगार मिल सकेगा। 
 
 
50 हजार टूरिज्‍म एंटरप्रेन्‍योर तैयार करेगी Airbnb
Airbnb के कम्‍युनिकेशंस हेड क्रिस लेहेन का कहना है कि कंपनी देश में 50 हजार ऐसे टूरिज्‍म एंटरप्रेन्‍योर तैयार करेगी। इसके लिए फेज मेनर में काम जाएगा। इससे देश में पर्यटकों की संख्‍या भी बढ़ेगी। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट