बिज़नेस न्यूज़ » States » Gujaratरूपाणी CM और नितिन पटेल चुने गए डिप्‍टी CM, 25 को ले सकते हैं शपथ

रूपाणी CM और नितिन पटेल चुने गए डिप्‍टी CM, 25 को ले सकते हैं शपथ

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी होंगे। शुक्रवार को विधायक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया।

भाजपा विधायक दल की बैठक में लिया गया फैसला - decision was taken in the legislative party meeting

 

नई दिल्ली. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी होंगे। शुक्रवार को विधायक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया। अरुण जेटली ने मीटिंग के बाद इसकी जानकारी दी। डिप्टी सीएम की पोस्ट पर नितिन पटेल बैठेंगे। इससे पहले गुजरात विधानसभा भंग करने के गवर्नर ओपी कोहली के लेटर के बाद गुरुवार को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया। बता दें कि गुजरात चुनाव में बीजेपी ने 99 सीटों के साथ बहुमत हासिल किया था वहीं कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं।

 

रिवर फ्रंट पर हो सकता है शपथ ग्रहण

- गुजरात की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह रिवर फ्रंट या सरदार पटेल स्टेडियम में रखा जा सकता है। इससे पहले सरदार पटेल स्टेडियम और गांधीनगर के महात्मा मंदिर में शपथ ग्रहण समारोह हो चुका है। 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर यह समारोह हो सकता है।

 

बैठक में जेटली समेत गुजरात के लीडर्स थे मौजूद

- गुजरात में सीएम का नाम फाइनल करने के लिए पार्टी के सेंट्रल सुपरवाइजर अरुण जेटली, पार्टी जनरल सेक्रेटरी सरोज पांडेय, बीजेपी स्टेट प्रेसिडेंट जीतू वाघाणी, प्रदेश के इलेक्शन इंचार्ज भूपेंद्र यादव और सह प्रभारी वी सतीश की मौजूदगी में विधायकों की बैठक हुई।

 

कौन हैं विजय रूपाणी?

- रूपाणी का जन्म 2 अगस्त 1956 में रंगून में हुआ था। तब उनके पिता वहां कारोबार करते थे। रूपाणी पहले एक स्टॉक ब्रोकर थे। 1971 में विजय रूपाणी पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और फिर जनसंघ में शामिल हुए। इमरजेंसी के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा।

 

- रूपाणी 1988 से लेकर 1995 तक राजकोट महानगरपालिक में प्रेसिडेंट और मेयर रह चुके हैं। वे 2006 से 2012 तक राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं।

 

- 2014 में रूपाणी पहली बार राजकोट वेस्ट सीट से चुनाव लड़े और सरकार में कैबिनेट मंंत्री बने। इस दौरान उन्होंने ट्रांसपोर्ट, कार्मिक और रोजगार मंत्रालय संभाला।

 

- 2016 में उन्हें गुजरात बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया। आनंदीबेन पटेल को हटाने के बाद बीजेपी ने रूपाणी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद के लिए चुना था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट