Home » States » GujaratGodrej Group moves HC against land acquisition for bullet train project

मोदी के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में फंसी गोदरेज की बेशकीमती जमीन, हाईकोर्ट में पहुंचा मामला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पसंदीदा अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में गोदरेज की बेशकीमती प्रॉपर्टी फंस गई है।

Godrej Group moves HC against land acquisition for bullet train project

 

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पसंदीदा अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में गोदरेज की बेशकीमती प्रॉपर्टी फंस गई है। सरकार द्वारा विखरोली स्थित प्रॉपर्टी के अधिग्रहण की कोशिशें शुरू होने के साथ ही कंपनी इसके विरोध में उतर आई है। गोदरेज ग्रुप ने इस पर रोक लगाने के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में अपील दायर की है।

 

 

गोदरेज कंस्ट्रक्शन की विख्रोली में 8.6 एकड़ जमीन

 

गोदरेज ग्रुप ने कोर्ट से अथॉरिटीज से इस प्रोजेक्ट के प्लान में बदलाव करने के लिए कहा है, जिससे उसकी इन्फ्रास्ट्रक्चर आर्म गोदरेज कंस्ट्रक्शन की लगभग 8.6 एकड़ जमीन उससे बाहर आ सके।

 

 

इस जमीन पर पड़ रहा है अंडरग्राउंड टनल का एक एंट्री प्वाइंट

 

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के प्रस्तावित स्वरूप के तहत, मुंबई और अहमदाबाद के बीच बिछने वाले 508.17 किलोमीटर लंबे रेल ट्रैक में से 21 किलोमीटर ट्रैक को अंडरग्राउंड बिछाए जाने की योजना है। अंडरग्राउंड टनल के एंट्री प्वाइंट्स में से एक कंपनी की विखरोली स्थित जमीन में आता है। बीते महीने फाइल की गई पिटीशन पर हाईकोर्ट की सिंगल जज वाली बेंच के सामने 31 जुलाई को सुनवाई होने का अनुमान है।

 

 

गुजरात-महाराष्ट्र के किसान भी कर रहे हैं विरोध

 

इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को गुजरात और महाराष्ट्र के किसानों की तरफ से भी कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। गुजरात के 4 किसानों ने प्रोजेक्ट के लिए अपने राज्य में लैंड एक्विजिशन को चुनौती दी है।

 

 

बीते साल हुआ बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी के पीएम शिंजे अबे ने बीते साल सितंबर में अहमदाबाद में इस प्रोजेक्ट के लिए शिलान्यास किया था। देश की पहली बुलेट ट्रेन की अधिकतम स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और मुंबई व अहमदाबाद के बीच दूरी तय करने में इसे 3 घंटे लगेंगे, जबकि आम तौर पर इसमें 7 घंटे का वक्त लगता है। इस सफर के दौरान बुलेट ट्रेन कुल 12 स्टेशनों पर रुकेगी, जिनमें से 4 महाराष्ट्र में पड़ेंगे।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट