बिज़नेस न्यूज़ » States » Gujaratविजय रूपाणी ने दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, PM मोदी रहे मौजूदा

विजय रूपाणी ने दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, PM मोदी रहे मौजूदा

विजय रूपाणी ने मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ ली।

1 of

गांधीनगर. विजय रूपाणी ने मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ ली। बीजेपी को विधानसभा चुनावों में लगातार छठी बार जीत मिली है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा पार्टी के प्रमुख नेता व भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहे। नितिन पटेल ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। किसी राज्य की सरकार के शपथ ग्रहण में पहली बार 18 मुख्यमंत्री मौजूद रहे। बिहार के सीएम नीतीश कुमार 15 साल बाद गुजरात आए।

 

सुबह 11.30 बजे हुआ शपथ ग्रहण 

विजय रूपाणी ने सुबह 11.30 बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राज्य में चार बार मुख्यमंत्री रहे मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विजय मुहूर्त यानी दोपहर 12.39 बजे पर शपथ लेते रहे हैं। पिछली बार रूपाणी के साथ बतौर उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत आठ कैबिनेट और 16 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली थी।

 

मोदी ने किया रोड शो 

नरेंद्र मोदी प्रोग्राम में हिस्सा लेने अहमदाबाद पहुंचे और एयरपोर्ट से रोड शो भी किया। पार्टी प्रेसिडेंट अमित शाह के अलावा कई केंद्रीय मंत्री, साधु-संत और 4 हजार वीवीआईपी मौजूद रहे।

 

इमरजेंसी में जेल में भी रहे थे रूपाणी

गुजरात की दूसरी बार कमान संभालने वाले विजय रूपाणी इमरजेंसी के दौरान जेल में भी रहे हैं। रूपाणी का जन्म 2 अगस्त 1956 में रंगून में हुआ था। तब उनके पिता वहां कारोबार करते थे। रूपाणी पहले एक स्टॉक ब्रोकर थे। 1971 में विजय रूपाणी पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और फिर जनसंघ में शामिल हुए। 

 

ऐसा है राजनीतिक सफर 

विजय रूपाणी 1988 से लेकर 1995 तक राजकोट महानगरपालिक में प्रेसिडेंट और मेयर रह चुके हैं। वह 2006 से 2012 तक राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं। 2014 में रूपाणी पहली बार राजकोट वेस्ट सीट से चुनाव लड़े और गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री बने। इस दौरान उन्होंने ट्रांसपोर्ट, कार्मिक और रोजगार मंत्रालय संभाला। 2016 में उन्हें गुजरात बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया। आनंदीबेन पटेल को हटाने के बाद बीजेपी ने रूपाणी को गुजरात के मुख्यमंत्री पद के लिए चुना था।

 

इस बार बीजेपी ने जीतीं 99 सीटें 

गुजरात में बीजेपी ने इस बार विधानसभा चुनावों में 99 सीटें जीतीं हैं। यह पिछले बार से 16 कम है। 2012 में बीजेपी को 115 सीटें मिली थीं। गुजरात में 1995 से बीजेपी पावर में है। बहुमत के लिए जरूरी 92 से ज्यादा सीटें होने के बावजूद एक निर्दलीय (इंडिपेंडेंट) ने भी बीजेपी को सपोर्ट दिया है। विपक्ष में बैठी कांग्रेस की सीटें पिछली बार के 61 से बढ़कर 77 हो गई हैं। उसे चार अन्य का सपोर्ट भी हासिल है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट