बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiइन 5 देशों में भारतीयों के लिए है सबसे कम वीजा फीस

इन 5 देशों में भारतीयों के लिए है सबसे कम वीजा फीस

भारतीय टूरिस्‍ट के लिए हांगकांग, थाईलैंड, इंडोनेशिया, कंबोडिया और श्रीलंका में सबसे कम वीजा फीस है।

1 of
नई दिल्ली। भारतीय टूरिस्‍ट के लिए हांगकांग, थाईलैंड, इंडोनेशिया, कंबोडिया और श्रीलंका में सबसे कम वीजा फीस है। ये पांचों देश भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल भी देते हैं। इसके चलते इन देशों में भारतीयों के लिए यात्रा करना आसान और किफायती है। आइए जानते हैं इन देशों में भारतीयों के लिए कितनी है वीजा फीस और यहां यात्रा के दौरान उन्‍हें क्‍या डॉक्‍युमेंट रखने चाहिए।
 
 
हांगकांग
भारतीय टूरिस्ट को हांगकांग के लिए करीब 3,000 रुपए वीजा फीस देनी होती है। हांगकांग में भारतीयों को एयरपोर्ट पर ही वीजा ऑन अराइवल मिल जाता है। यह 14 दिन के लिए मान्‍य होता है। हांगकांग के लिए आपको अपने साथ पासपोर्ट, फोटो और वापसी के टिकट की डिटेल देनी होती है।
 
अगली स्लाइड में पढ़े, और किस देश में वीजा फीस कम है
 
थाईलैंड
 
भारतीय टूरिस्ट को थाईलैंड के लिए 1000 थाईलैंड बाहत (1834 रुपए) देने होते हैं। हालांकि, सिंगल एंट्री टूरिस्ट वीजा 1,600 रुपए से 2,000 रुपए में मिलता है।थाईलैंड भारतीय टूरिस्‍ट को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देता है। यह वीजा 30 दिन के लिए मिलता है। थाईलैंड के लिए आपको अपने साथ पासपोर्ट, फोटो और वापसी की कन्फर्म टिकट की डिटेल देनी होती है। आपको अपने रहने के लिए जरूरी फंड के प्रूफ भी एयरपोर्ट पर दिखाने पड़ सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में पढ़े और किस देश में वीजा फीस कम है
 
श्रीलंका
 
श्रीलंका के बीच भारतीय टूरिस्ट को 25 अमेरिकी डॉलर (1,655 रुपए) देना होता है। भारतीय टूरिस्ट को श्रीलंका में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देता है। यह वीजा अधिकतम 30 दिन के लिए मिलता है। श्रीलंका के लिए आपको अपने साथ पासपोर्ट, फोटो और वापसी की कन्फर्म टिकट की डिटेल देनी होती है। आपको अपने रहने के लिए जरूरी फंड के प्रूफ भी एयरपोर्ट पर दिखाने पड़ सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में पढ़े और किस देश में वीजा फीस कम है
 
कंबोडिया
 
भारतीय टूरिस्ट को कंबोडिया के लिए 35 अमेरिकी डॉलर (2,316 रुपए) वीजा फीस देनी पड़ती है। कंबोडिया भारतीयों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देता है। वीजा कंबोडिया के एयरपोर्ट पर ही मिलता है। ये वीजा अधिकतम 30 दिन के लिए मान्य होता है। कंबोडिया की यात्रा के दौरान आपको पासपोर्ट, फोटो और कंबोडिया में रहने और वापसी की कन्फर्म टिकट की डिटेल देनी होती है।
 
अगली स्लाइड में पढ़े और किस देश में वीजा फीस कम है
इंडोनेशिया
 
भारतीय टूरिस्ट को इंडोनेशिया के लिए 35 अमेरिकी डॉलर (2,316 रुपए) वीजा फीस देनी होती है। इंडोनेशिया भारतीय टूरिस्‍ट को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देता है। यह वीजा 30 दिन के लिए मिलता है। इंडोनेशिया के लिए आपको पासपोर्ट, फोटो और वापसी की कन्फर्म टिकट की डिटेल देनी होती है। आपको अपने रहने के लिए जरूरी फंड के प्रूफ भी एयरपोर्ट पर दिखाने पड़ सकते हैं। 
 
(नोट: वीजा ऑन अराइवल के नियम हर देश के लिए बदलते रहते हैं। इसलिए जाने से पहले इन देशों की वीजा ऑन अराइवल की डिटेल जरूर जान लें। यहां सिंगल एंट्री टूरिस्ट वीजा की फीस दी गई है। हालांकि, ये फीस एंबेसी से लेने वाले वीजा फीस की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। सभी आंकड़े टूर एंड ट्रैवल कंपनी कॉक्‍स एंड किंग्‍स से लिए गए हैं।) 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट