Home » States » DelhiStart these business in your own house and earn good profit

घर पर शुरू करें ये पांच बिजनेस, रेग्युलर इनकम के लिए है अच्छा मौका

ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म ने घर बैठे बिजनेस शुरू करने के लिए कई मौके दिए हैं। इसके तहत आप अचार, होम मेड बेकरी, चॉकलेट, कैंडल बनाने जैसे बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

1 of
नई दिल्ली। ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म ने घर बैठे बिजनेस शुरू करने के कई मौके पैदा कर दिए हैं। इसके तहत आप अचार, होम मेड बेकरी, चॉकलेट और कैंडल बनाने जैसे कई बिजनेस कर सकते हैं। ऐसे बि‍जनेस से आपको अच्छी कमाई भी हो सकती है। स्मार्ट फोन और इंटरनेट के विस्तार से अब अपने बिजनेस को दूर-दूर तक पहुंचाना भी हो गया है।
 
 
होम मेड अचार
 
दिल्ली के विष्णु गार्डन में रहने वाले नानक सिंह और उनकी पत्नी घर में इस्‍तेमाल के लिए अचार बनाया करते थे। उनके घर के बनाए अचार को लोग खूब पसंद करते थे। यहीं से उन्हें अचार बनाने के काम को कारोबार में तब्दील करने का आइडि‍या आया। नानक और उनकी पत्‍नी लोकल मार्केट से पैकिंग मैटेरियल लेकर आए और साथ ही एक पैकिंग मशीन भी खरीदी। दोनों ने घर की छत पर ही कारोबार शुरू  कि‍या। अपने प्रोडक्ट को लोकल मार्केट में बेचना शुरू किया। अचार सबको अच्छा लगा और डिमांड बढ़ने लगी। अब वह सभी बड़ी रिटेल चेन को अपना अचार सप्लाई करते हैं। आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं। यह कारोबार न्यूनतम 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। इससे आपको 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है। यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है। अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में पढ़े, अन्य कारोबार के बारे में..
होम बेस्ड बेकरी प्रोडक्ट
 
अगर आपको बिस्किट, नानखटाई, पाई, केक जैसे बेकरी प्रोडक्ट बनाना पसंद है तो, आप इस शौक को कारोबार में तब्दील कर सकते हैं। यह कारोबार शुरू करने के लिए आपको 15 से 20 हजार रुपए की शुरुआती पूंजी की जरूरत होगी। साथ ही, आपको पैकिंग मैटेरियल और पैकिंग मशीन भी खरीदनी पड़ेगी। शुरुआत में बिस्किट, नानखटाई, पाई, केक जैसे प्रोडक्ट घर के ओवन में बनाएं। कारोबार बढ़ने पर कमर्शियल और बड़े ओवन खरीद सकते हैं। इस कारोबार में इन्‍वेस्‍टमेंट पर आपको  30 से 35 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन, रिटेल और थोक मार्केट में बेच सकते हैं।
 
अगली स्लाइड में पढ़े, अन्य कारोबार के बारे में..
होममेड चॉकलेट
 
अगर आपको घर में चॉकलेट बनाने और उसे क्रिएटिव पैकिंग में सजाने का शौक है, तो इस शौक को कारोबार में तब्दील कर सकते हैं। इस कारोबार में 15 से 20 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट की जरूरत होगी। पैकिंग मैटेरियल लोकल थोक मार्केट से खरीद सकते हैं। इसमें इन्वेस्टमेंट पर आपको 30 से 35 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। आप अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन, रिटेल और थोक मार्केट में बेच सकते हैं। फेसबुक, ट्विटर पर अपना पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं, ताकि कस्टमर आप तक आसानी से पहुंच सके।
 
अगली स्लाइड में पढ़े, अन्य कारोबार के बारे में..
गिफ्ट बास्केट
 
गिफ्ट बास्केट की डिमांड पूरे साल बनी रहती है। चॉकलेट, फ्रूटी, सॉफ्टड्रिंक, ड्राई-फ्रूट, बिस्किट, नमकीन वाले गिफ्ट के डब्बे सबसे ज्यादा बिकते हैं। आप इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर बल्क प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। इसमें कंपनियां 20  से  30 फीसदी का मार्जिन देती हैं। हर कंपनी का मार्जिन अलग-अलग होता है। आप दिल्‍ली या दिल्‍ली के आसपास रहते हैं तो सदर बाजार गिफ्ट पैक से जुड़े प्रोडक्ट खरीदने के लिए बेहतर विकल्‍प है। सदर बाजार के थोक कारोबारी एक से दो फीसदी के मार्जिन पर काम करते हैं। सदर बाजार, चावड़ी बाजार से सजावटी ड्राई फ्रूट, गिफ्ट बास्केट के डब्बे खरीदें। ये आपको 130  से 150 रुपए में मिल जाएंगे। सदर बाजार, खारी बावली या अपनी लोकल थोक मार्केट से चॉकलेट,  फ्रूटी,  सॉफ्टड्रिंक, ड्राई फ्रूट,बिस्किट, नमकीन खरीदें। इन्हें गिफ्ट बास्केट में सजाएं और लोकल दुकानों में सप्लाई करे। यह कारोबार 10 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। यहां आपको 20 से 25 फीसदी का मार्जिन मिल जाएगा।  अगर आप दिल्‍ली से बाहर रहते हैं तो इस कारोबार से जुड़े प्रोडक्‍ट स्‍थानीय थोक मार्केट से खरीद सकते हैं।  
 
अगली स्लाइड में पढ़े, अन्य कारोबार के बारे में..
कैंडल और क्राफ्ट प्रोडक्ट
 
हाउसवाइफ इस कारोबार को आराम से शुरू कर सकती हैं। यदि आपको घर बैठे डिजाइनर कैंडल और पेपर से डेकोरेटिव पीस बनाने का शौक है तो इसे कारोबार में तब्दील करने का सही समय है। स्‍थानीय थोक बाजार से आपको बहुत कम कीमत पर कैंडल मिल जाएगा। आजकल डिजाइनर कैंडल की डिमांड सबसे ज्यादा है। होटल और इवोक, विल्स लाइफस्टाइल, फैब इंडिया जैसे बड़े आउटलेट से डिजाइनर कैंडल और क्रॉफ्ट की डिमांड सबसे ज्यादा आती है। आप यहां अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं। प्रोडक्ट की डिमांड उसकी क्रिएटिविटी और इस बात पर निर्भर करती है कि वह दूसरे प्रोडक्ट से कितना अलग है। यहां आपको इन्वेस्टमेंट पर  50  से  60  फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है। बशर्ते अपने प्रोडक्ट को सही जगह बेचें। दिल्ली की नमिता शरण ने बताया कि उन्होंने कैंडल और क्राफ्ट कारोबार में  45,000 रुपए इन्वेस्ट किया और उस पर करीब  1,00,000  रुपए कमाए। वह अपने कैंडल मॉल और बड़े-बड़े स्टोर को सप्लाई करती हैं। 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss