बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiरघुराम राजन को राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बना सकती है AAP, जनवरी में चुनाव

रघुराम राजन को राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बना सकती है AAP, जनवरी में चुनाव

दिल्‍ली के राज्‍यसभा चुनावों में सत्‍तारूढ़ AAP भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को प्रत्‍याशी बना सकती है

Raghuram Rajan in AAP shortlist for Rajya Sabha membership
नई दिल्‍ली.. अगले साल जनवरी में दिल्‍ली के राज्‍यसभा चुनावों में सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को अपना प्रत्‍याशी बना सकती है। दरअसल,  दिल्‍ली की 70 में से 67 सीटों पर आम आदमी पार्टी का कब्‍जा है। ऐसे में इस राज्‍य की 3 सीटों पर आप की जीत तय मानी जा रही है।
 
पार्टी से बाहर प्रोफेशनलंस की तलाश 
 
मीडिया सोर्सेज का कहना है कि आप नेता अरविंद केजरीवाल इन सीटों के लिए पार्टी से बाहर प्रोफेशनलंस की तलाश कर रहे हैं। सोर्स यह भी कह रहे हैं कि इस कड़ी में रघुराम राजन से संपर्क साधा गया है और वह आप के ऑफर पर विचार कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी के वरिष्‍ठ नेता ने कहा है कि पार्टी से बाहर के लोगों को प्रत्‍याशी बनाए जाने का फैसला ले लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह तय किया गया है कि समाज में महत्‍वपूर्ण योगदान देने वाले प्रमुख हस्तियों को उम्‍मीदवार बनाया जाए। 
 
 
कौन हैं रघुराम राजन
 
- राजन का जन्म  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक तमिल ब्राह्मण फैमिली में हुआ था। उन्होंने दिल्ली के आरकेपुरम स्थित डीपीएस स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की। बाद में 1985 में आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया। 1987 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री ली।
- राजन ने 1991 में एमआईटी यूनिवर्सिटी से 'एसेज ऑन बैंकिंग' में पीएचडी की। उन्होंने 4 सितंबर 2013 को यूपीए- 2 के टेन्योर में आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट