बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiदिल्‍ली में पॉल्‍यूशन लेवल बढ़ा, पार्किंग फीस 4 गुना बढ़ाने के आदेश

दिल्‍ली में पॉल्‍यूशन लेवल बढ़ा, पार्किंग फीस 4 गुना बढ़ाने के आदेश

एन्वायरन्मेंट पॉल्यूशन प्रिवेंशन एंड कंट्रोल अथॉरिटी ने दिल्ली एनसीआर मे पार्किंग फीस चार गुना बढ़ाए को कहा है।

Quadruple Parking Fees Cut Metro Fares in Delhi NCR EPCA Tells Authorities

नई दिल्ली.  दिल्ली में दो दिनों में पॉल्यूशन का लेवल नॉर्मल से तीन गुना अधिक हो गया है। राजधानी में मंगलवार को भी स्मॉग देखा गया। दिल्‍ली हाईकोट ने जहां इस पर चिंता जताई है। वहीं प्रदूषण पर रोकथाम के लिए बनी संस्था एन्वायरन्मेंट पॉल्यूशन (प्रिवेंशन एंड कंट्रोल) अथॉरिटी (EPCA) ने भी दिल्ली-एनसीआर में तुरंत सभी पार्किंग स्थलों की फीस चार गुना बढ़ाए जाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो का किराया भी कम करने को कहा है। हालांकि, EPCA ने अपने आदेश में ये भी कहा है कि मेट्रो का किराया नॉन पीक ऑवर्स (जब मुसाफिर कम रहते हों) में ही कम किया जाए। EPCA ने ये आदेश दिल्ली सरकार को दिए गए हैं।

 

 

 

पॉल्यूशन कम करने की कवायद

 

 EPCA का कहना है कि ये कदम उठाना इसलिए जरूरी है कि दिल्ली में पॉल्यूशन और स्मॉग का यह दौर कुछ दिन और जारी रहेगा। बता दें EPCA सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में काम करने वाला ऑर्गनाइजेशन है। उसने दिल्ली और एनसीआर में खतरनाक हो रहे पॉल्यूशन को कम करने के लिए कुछ कड़े कदम उठाने के लिए सरकार को कहा है।

 

अब ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान

 

EPCA चेयरमैन भूरे लाल और इसकी मेंबर सुनीता नारायण ने पॉल्यूशन से निपटने के लिए कई कदमों का एलान किया। अथॉरिटी ने दिल्ली मेट्रो से ऑफ-पीक ऑवर्स के लिए 10 दिन तक किराया कम करने को कहा है। इसके अलावा मेट्रो में ज्यादा कोच जोड़े जाने के साथ ही इसके फेरे बढ़ाने का भी आदेश दिया है। वहीं दिल्ली से लगने वाले राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा से भी कहा गया है कि वो पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को दुरुस्त करें और ज्यादा बसें चलाएं। साथ ही म्युनिसिपल कॉर्पोरेशंस से कहा गया है कि वो दिल्ली और एनसीआर में पार्किंग फीस चार गुना करें।

 

फिर आ सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला

 

EPCA ने रोड कंस्ट्रक्शन एजेंसीज को भी वॉर्निंग देते हुए कहा है कि अगर उन्होंने डस्ट पॉल्यूशन नॉर्म्स को फॉलो नहीं किया तो दिल्ली और एनसीआर में उन पर 50 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार से कहा गया है कि वो ऑड-ईवन जैसी स्कीम फिर लाने पर विचार करे। इसके अलावा ऐसी कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज जिनसे पॉल्यूशन होता हो, उन्हें बंद किया जाए। ईंट भट्टों को बंद करने के आदेश भी दिए गए हैं। अगले ऑर्डर तक हॉट मिक्सर प्लान्ट और स्टोन क्रशर भी नहीं चलाए जा सकेंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट