Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »States »Delhi» Consumers Would Soon Able To Buy Energy Efficient LED Bulbs And Ceiling Fans At Petrol Pumps At Lower Rates

    पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे एलईडी, ट्यूबलाइट और फैन, मार्केट से कम होगी कीमत

    नई दिल्ली। जल्द ही पेट्रोल पंपों पर एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन भी बिकेंगे। खास बात यह है कि पेट्रोल पंप से ये चीजें आपको मार्केट रेट से कम कीमत पर मिल जाएंगी। यहां 65 रुपए में एलईडी,  230 रुपए में ट्यूबलाइट और 1150 रुपए में सीलिंग फैन मिलेंगे। ये इक्यूपमेंट 3 सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हिंदुस्तान पेट्रोलियम,  इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) से आउटसोर्स करेंगी।
     
    जल्द तय होगी एमओयू की नई डेट
    एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन इक्यूपमेंट की बिक्री के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों और ईईएसएल के बीच आज मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर करार होना था। लेकिन, पर्यावरण मंत्री अनिल दवे की डेथ की वजह से इसे टाल दिया गया। हालांकि, इसके लिए करार की नई डेट जल्द ही तय की जाएगी। इसके एक महीने बाद पेट्रोल पंपों पर ये इक्यूपमेंट मिलने शुरु हो जाएंगे। बता दें कि इन 3 ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के पूरे देश में 53 हजार से अधिक पेट्रोल पंप हैं। फिलहाल यह तय नहीं हुआ है कि ये इक्यूपमेंट कितने पेट्रोल पंपों पर मिलेंगे। 
     
    ईईएसएल की है जिम्मेदारी
    सरकार की एफिसिएंट लाइटिंग प्रोग्राम को इंप्लीमेंट करवानी की जिम्मेदारी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड को दी गई है। इस प्रोग्राम के तहत ईईएसएल पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों और रिटेल चेन या ऑनलाइन मार्केट प्लेस के जरिए एलईडी बल्ब और लाइट के डिस्ट्रीब्यूशन करती है। 
     
    ईईसीएल को ये है अधिकार
    ईईसीएल को यह अधिकार है कि वह प्रॉक्योरमेंट के लिए 9 वाट के बल्ब के लिए 38 रुपए प्रति यूनिट तक प्रॉक्येरमेंट रेट घटा सकती है।  इसी तरह से कंपनी एलईडी ट्यूबलाइट और पैन के लिए भी प्रॉक्योरमेंट रेट घटा सकती है। एलईडी ट्यूबलाइट का रिटेल प्राइस 600 से 00 रुपए है और सीलिंग फैन का रिटेल प्राइस 1700 से 1800 रुपए है। पेट्रोल पंपों पर ये 230 और 1150 रुपए में सेल किए जाने हैं।   

    और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY