बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiपाक ने चीन को किया इनकार, CPEC प्रोजेक्ट में युआन के फ्री इस्तेमाल को नहीं दी मंजूरी

पाक ने चीन को किया इनकार, CPEC प्रोजेक्ट में युआन के फ्री इस्तेमाल को नहीं दी मंजूरी

पाकिस्तान ने देश में अमेरिकी डॉलर की तर्ज पर चीनी युआन का फ्री उपयोग करने से इनकार कर दिया।

1 of

इस्‍लामाबाद..  पाकिस्तान ने देश में अमेरिकी डॉलर की तर्ज पर चीनी युआन का फ्री उपयोग करने से इनकार कर दिया। हाल में दोनों देशों के अधिकारियों ने 50 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (सीपीईसी) को लेकर दीर्घकालिक विकास योजना पर फैसला लेने के लिए मुलाकात की थी।

 

 

पाकिस्तान और चीन के सीनियर अधिकारियों ने युआन और डॉलर की बाधाओं के बावजूद औपचारिक रूप से आगे बढ़ने का फैसला किया। इस दौरान कम से कम तीन विशेष आर्थिक/औद्योगिक क्षेत्रों (एसईजेड) और कुछ महत्वपूर्ण रेल, बिजली व सड़क परियोजनाओं को फाइनेंस करने का निर्णय लिया किया।

 

चीनी अधिकारी काफी निराश 

 

पाक अखबार डॉन की खबर के मुताबिक, वरिष्‍ठ सरकारी अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने देश में युआन के इस्‍तेमाल से साफ इनकार कर दिया है। पाक अधिकारियों का ये फैसला सुनकर चीनी अधिकारी काफी निराश हो गए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के किसी भी हिस्से में सामान्य उपयोग के लिए युआन का उपयोग या डॉलर जैसे विनिमय योग्यता एक पारस्परिक आधार पर होना चाहिए।

 


पाक - चीन में सबकुछ ठीक नहीं 


पाकिस्‍तान और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। हाल ही में पाकिस्तान के सैन्य जनरल ने आरोप लगाया था कि भारत ने 50 करोड़ डॉलर की लागत से एक खास खुफिया सेल बनाया है ताकि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) में बाधा डाली जा सके। लेकिन चीन ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है और कहा है कि उसके पास इस तरह की कोई खबर नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट