Home »States »Delhi» PM Modi And Paytm Founder Were The Only Two Indians To Make It To An Annual List Of 100 Most Influential People In The World

Time की प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में मोदी और Paytm के विजय शर्मा शामिल

नई दिल्‍ली. अमेरिका की टाइम मैगजीन ने दुनिया की सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की, इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा शामिल हैं। टॉप 100 लिस्ट में सिर्फ दो भारतीयों को ही जगह मिली। इसके अलावा इस लिस्‍ट में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमिर पुतिन और ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे भी हैं।
2015 में ओबामा ने लिखा था मोदी का प्रोफाइल..
- 2015 की टॉप 10 लिस्ट में भी पीएम मोदी को जगह मिली थी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मैगजीन के लिए उनका प्रोफाइल लिखा था।
-  इस साल मैगजीन में लेखक पंकज मिश्रा ने 66 वर्षीय पीएम मोदी का प्रोफाइल लिखा है।
- इसमें उन्होंने लिखा है कि जब डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के कयास लग रहे थे उससे काफी पहले मई 2014 में मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री बन गए।
- अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप लगातार दूसरे साल इस लिस्ट में शामिल हैं। ट्रंप ने इसी साल जनवरी में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी । 
 
ट्रम्प की बेटी इवांका और दामाद जेयर्ड भी लिस्ट में
- इस साल की लिस्‍ट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे को भी जगह मिली है।
- ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप और उनके पति जेयर्ड कुशनर, पोप फ्रांसिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग उन को भी लिस्ट में जगह मिली है।
 
5 कैटेगरी थीं
- इस लिस्‍ट को पांच कैटेगरी, पायोनिर, आर्टिस्‍ट, टाइटंस, लीडर्स और आइकन में बांटा गया है। 
इसमें लोगों को उनके आइडिया की ताकत, बड़ी महत्वाकांक्षाओं, समस्याओं को सुलझाने के लिए उनके उपायों आदि के लिहाज से इस सूची में जगह दी गई है।
 
नोटबंदी से पेटीएम को खूब फायदा

पेटीएम के संस्थापक 43 वर्षीय विजय शंकर शर्मा के लिए टाइम मैगजीन में इंफोसिस के सह संस्थापक नंदन नीलेकणी ने प्रोफाइल ​लिखा है। उन्होंने लिखा है कि जब भारत सरकार ने अप्रत्याशित रूप से नवंबर में देश के 86% करेंसी नोटों को रद्द कर दिया, तब शर्मा ने परिस्थिति का फायदा उठाया। शर्मा का डिजिटल पेमेंट स्टार्टअप पेटीएम ने रोजमर्रा के सामान और सेवाओं के लिए लोगों को अपने इस्तेमाल के लिए आकर्षित किया। नीलेकणी ने लिखा है कि साल 2016 के अंत तक पेटीएम के 17.7 करोड़ यूजर्स थे, जबकि वर्ष की शुरुआत में यह आंकड़ा 12. 2 करोड़ था। प्रोफाइल में लिखा गया है कि पेटीएम में अब चीन की अलीबाबा के प्रमुख जैक मा ने भी निवेश किया है। जल्‍द ही पेटीएम बैंकिंग सेक्‍टर में अपनी शुरुआत करने जा रहा है। उनके सामने कई नई चुनौतियां होंगी लेकिन अगली बार भी विजय जीत हासिल करेंगे।
 
 
पिछले साल ये लोग भी थे शामिल 
- पिछले साल आरबीआई पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचई और भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के संस्थापक बिन्नी बंसल और सचिन बंसल टाइम की 100 सबसे ज्यादा प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल थे। 
 
90 साल से दे रही है खिताब
- टाइम पत्रिका पिछले 90 वर्षों से यानी 1927 से टाइम पर्सन ऑफ द ईयर का खिताब देने का काम कर रही है। अभी तक भारत की तरफ से केवल महात्मा गांधी ने यह खिताब पाया है। मैगजीन ऐसे व्‍यक्ति या व्‍यक्तियों को चुनती है, जिन्‍होंने जीवन को सही या गलत रूप से प्रभावित किया है। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY