बिज़नेस न्यूज़ » States » Delhiहैदराबाद मेट्रो प्रोजेक्‍ट की लागत 30 फीसदी बढ़ी, पहले चरण की मोदी 28 को करेंगे शुरुआत

हैदराबाद मेट्रो प्रोजेक्‍ट की लागत 30 फीसदी बढ़ी, पहले चरण की मोदी 28 को करेंगे शुरुआत

हैदराबाद मेट्रो परियोजना में देरी की वजह से अब इसकी लागत में 4,600 करोड़ रुपये का इजाफा हो गया है।

LT Hyderabad Metro project delay has increased the cost of the project

 

नई दिल्‍ली. पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में दुनिया की सबसे बड़ी मेट्रो रेल परियोजना के रूप में घोषित हैदराबाद मेट्रो परियोजना 2012 में शुरू हुई थी। इस प्रोजेक्‍ट पर 14132 करोड़ खर्च होना था। लेकिन देरी की वजह से अब इसकी लागत में 4,600 करोड़ रुपये का इजाफा हो गया है। इस परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन पीएम नरेन्‍द्र मोदी 28 नवंबर को करेंगे।

 

सरकार और कंपनी ने माना लागत बढ़ी

हैदराबाद में तेलंगाना के शहरी विकास मंत्री के. टी. रामा राव और एल एंड टी के अधिकारियों ने लागत में बढ़ोतरी की पुष्टि की, लेकिन उन्होंने बढ़ी हुई राशि नहीं बताई और न ही इस पर कोई टिप्पणी की। इन लोगों का कहना है कि वे बातचीत के जरिये मसले को हल करने की कोशिश में हैं। परियोजना की लागत में बढ़ोतरी को लेकर एलएंडटी को भेजे गए लिखित सवाल का भी कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया है।

 

2016 में पूरा होना था इस परियोजना को

72 किलोमीटर लंबी इस परियोजना में 66 स्टेशन हैं। इसे अप्रैल 2016 तक पूरा होना था, लेकिन अब इसका काम तीन चरणों में पूरा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परियोजना के पहले चरण में 24 स्टेशनों के साथ 30 किलोमीटर मेट्रो लाइन का उद्घाटन 28 नवंबर को करेंगे।

 

कंपनी को और समय देने पर बनी सहमति

सूत्रों के मुताबिक तेलंगाना सरकार एलएंडटी को इस परियोजना को पूरा करने के लिए आगले साल नवंबर तक का समय देने के लिए सहमत हो गई है। हैदराबाद मेट्रो रेल परियोजना के लिए फाइनेंशियल क्‍लोजिंग अप्रैल 2011 में हो गई थी और परियोजना को पूरा करने के लिए पांच साल की अवधि तय की गई थी। सूत्रों के मुताबिक इस परियोजना के दूसरा चरण का काम निर्धारित समय से 31 महीने पीछे चल रहा है और 6 किलोमीटीर के तीसरे व अंतिम चरण का अभी निर्णय होना बाकी है।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट