बिज़नेस न्यूज़ » States » DelhiAAP को आईटी डिपार्टमेंट का नोटिस, 30 करोड़ रुपए टैक्स चुकाने को कहा

AAP को आईटी डिपार्टमेंट का नोटिस, 30 करोड़ रुपए टैक्स चुकाने को कहा

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी एक बार फिर जांच एजेंसियों के निशाने पर है।

Kejriwal AAP gets Rs 30 crore notice from income tax dept

नई दिल्‍ली। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी एक बार फिर जांच एजेंसियों के निशाने पर है। दरअसल, पिछले दो फाइनेंशियल ईयर के असेसमेंट में आप के चंदे में कई गड़बड़ियों के आरोप हैं। इस आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोमवार को दिल्ली में सरकार चला रही पार्टी को नोटिस जारी किया। 


30 करोड़ टैक्स चुकाने को कहा 


इसके मुताबिक, आप को 30 करोड़ टैक्स चुकाने के लिए कहा गया है। डोनेशन पर सफाई के लिए आप को 34 मौके मिले, लेकिन जब जानकारियां नहीं मिलीं तो आईटी ने 68 करोड़ डोनेशन को पार्टी की आय में जोड़ दिया। पार्टी से 7 दिसंबर तक जवाब मांगा गया है। उधर, आप ने कहा कि ये बदले की कार्रवाई है, उनका चंदा पवित्र है।


चंदे में गड़बड़ियों पर केजरीवाल की खिंचा


- आईटी डिपार्टमेंट ने फाइनेंशियल ईयर 2014-15 और 15-16 के लिए आप को नोटिस भेजा है। असेसमेंट के दौरान आईटी ने 68.44 करोड़ रुपए इनकम पार्टी के खाते में जोड़ी है।
- नोटिस के मुताबिक, पार्टी ने 13 करोड़ के चंदे का खुलासा नहीं किया। इसे अघोषित आय बताकर डिपार्टमेंट को जानकारी नहीं दी गई। इस पर आप से जवाब मांगा गया है। 
- इसके अलावा 6 करोड़ चंदा देने वाले 462 डोनर्स का रिकॉर्ड नहीं रखने पर पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की खिंचाई की। साथ ही 20 हजार से ज्यादा चंदा देने वाले डोनर्स की लिस्ट भी पार्टी को थमाई है।
- नोटिस में कहा गया है कि पार्टी ने इनकम टैक्स के नियमों को दरकिनार किया। आप को 34 बार सफाई देने के लिए मौके दिए। 5-6 बार पार्टी ने अपना पक्ष रखा, लेकिन कोई पुख्ता जवाब नहीं मिला।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट