Home » States » DelhiIOC says Ready to supply Euro VI fuel to Delhi from April

दिल्ली को अप्रैल से Euro-VI ईंधन की आपूर्ति को तैयार : IOC

दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निपटने के लिए पब्‍लिक सेक्‍टर की पेट्रोलियम कंपनियों ने तैयारी कर ली है।

IOC says Ready to supply Euro VI fuel to Delhi from April

नई दिल्‍ली।  दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर से निपटने के लिए पब्‍लिक सेक्‍टर की पेट्रोलियम कंपनियों ने तैयारी कर ली है। ये कंपनियां अगले साल अप्रैल से Euro-VI स्तर का ईंधन उपलब्ध कराने के लिए तैयार हैं।  पब्‍लिक सेक्‍टर की तीनों तेल कंपनियां अपनी मथुरा, बीना और बठिंडा रिफाइनरियों से अप्रैल से भारत स्टेज- VI  मानक वाले पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति करेंगी।

 

 

 1 अप्रैल से दिल्ली की जरूरत को पूरा करेंगे

 

इंडियन ऑयल कारपोरेशन, आईओसी के चेयरमैन संजीव सिंह ने  कहा कि हम 1 अप्रैल से दिल्ली की जरूरत को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा, हमें  BS-VI मानक ईंधन की आपूर्ति के लिए ईंधन उत्पादन स्लेट बदलनी होगी।

 

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी आईओसी उत्‍तर प्रदेश स्थित अपनी मथुरा रिफाइनरी से  BS-VI ईंधन उपलब्ध कराएगी। वहीं हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड,  (HPCL) पंजाब के बठिंडा स्थित संयुक्त उद्यम रिफाइनरी से यह करेगी। भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन,  (BPCL) मध्य प्रदेश स्थित बीना रिफाइनरी से इस ईंधन की आपूर्ति करेगी।

 

अप्रैल 2020 से होना था Euro-VI का इस्‍तेमाल  


देश में अप्रैल 2020 से Euro-VI मानकों वाले ईंधन की आपूर्ति का निर्णय किया गया था। यह फैसला 2015 में लिया गया। Euro-IV कैटेगरी के ईंधन को उपयोग में लाने के बाद सीधे Euro-VI मानक को इस्तेमाल में लाने का फैसला किया गया। पेट्रोलियम मंत्रालय ने दिल्‍ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए पिछले सप्ताह ही यह फैसला किया कि Euro-VI  को 2020 के बजाय अप्रैल 2018 से ही उपयोग में लाया जाए। हालांकि, यह फैसला केवल राष्ट्रीय राजधानी के लिए किया गया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट